स्कूली शिक्षा और सारक्षता विभाग गाइडलाइन जारी करने की तैयारी…बोर्ड परीक्षाएं हो सकती है रद्द…

स्कूली शिक्षा और सारक्षता विभाग गाइडलाइन जारी करने की तैयारी…बोर्ड परीक्षाएं हो सकती है रद्द…

December 26, 2022 Off By NN Express

रांची ,26 दिसंबर I चीन में कोरोना संक्रमण को लेकर हाहाकार मचा हुआ है। यहां हालात दिन ब दिन बिगड़ते जा रहे हैं। रोजाना लाखों नए कोरोना मरीजों की पुष्टि हो रही है। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने लीक दस्तावेज के हवाले से बताया है कि चीन के नेशनल हेल्थ कमिशन का मानना है कि 1 से 20 दिसंबर के बीच देश में करीब 25 करोड़ लोग संक्रमित हो चुके हैं। वहीं हालात को देखते हुए भारत सरकार भी अलर्ट मोड पर आ गई है और राज्यों को पत्र लिखकर तैयारी पूरी करने के निर्देश दिए है। इसी बीच खबर आ रही है कि सरकार स्कूलों को लेकर जल्द ही नया निर्देश जारी कर सकती है।

मिली जानकारी के अनुसार प्रदेशसरकार इसी सप्ताह स्कूलों के लिए कोरोना की नई गाइडलाइन जारी कर सकती है। बताया जा रहा है कि स्कूलों में हाथ धोने से लेकर सेनेटाइजेशन की व्यवस्था रहेगी। सर्दी, खांसी और बुखार से जैसे लक्षण दिखने पर स्टूडेंट्स और टीचर को स्कूल नहीं आने की छूट होगी। स्कूली शिक्षा और सारक्षता विभाग गाइडलाइन जारी करने की तैयारी कर रहा है। कोरोना की आंशका को देखते हुए विभाग ने शिक्षकों को सिलेबस जल्द से जल्द खत्म करने का निर्देश दे सकता है। बता दें, 11 जनवरी तक पहली क्लास से 7वीं स्टूडेंट्स की अर्ध्दवार्षिक परीक्षा का शेड्यूल तय किया गया है। एग्जाम के लिए कोरोना के सभी नियमों का पालन करना जरूरी होगा।

रोजाना नए-नए मामले सामने आ रहे हैं। ऐसे में सावधानी पहले से ही बरतने की जरूरत है। एक बार फिर से बढ़ते कोरोना के बीच स्टूडेंट्स और अभिभावक इस बात की चिंता में है कि क्या फिर से स्कूल बंद किए जाएंगे। हालांकि इस बारे में कोई अपडेट नहीं आई है। हालातों पर भी ये निर्भर करता है, कोरोना के केस अगर बढ़ते हैं तो ऑनलाइन पढ़ाई फिर से शुरू की जा सकती है। इससे पहले स्कूलों द्वारा इसकी जानकारी दे दी जाएगी। कोरोना वेरिएंट BF 7 के मामले आ चुके हैं। ऐसे में सभी को सावधानी बरतने की जरूरत है।