वन नेशन-वन राशन कार्ड से गरीबों को फायदा हुआ: तोमर

वन नेशन-वन राशन कार्ड से गरीबों को फायदा हुआ: तोमर

December 23, 2022 Off By NN Express

नई दिल्ली,23 दिसंबर  केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा है कि देशभर में वन नेशन-वन राशन कार्ड की महत्वाकांक्षी योजना से गरीबों को काफी राहत मिली है। तोमर ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के माध्यम से केंद्र सरकार ने गरीबों को 3.90 लाख करोड़ रुपये का मुफ्त अनाज उपलब्ध कराया है, जबकि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में किसानों के कल्याण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता पर जोर देते हुए सरकार ने 2021-22 में न्यूनतम समर्थन मूल्य पर रिकॉर्ड 2.75 लाख करोड़ रुपए मूल्य के खाद्यान्न की खरीदारी की है।

केंद्रीय मंत्री श्री तोमर ने उपभोक्ता कार्य, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण तथा कृषि मंत्रालय से संबंधित उपलब्धियों के बारे में चर्चा करते हुए कहा कि कोविड-19 महामारी के कारण हुए आर्थिक व्यवधान के कारण गरीबों को हुई कठिनाइयों को दूर करने के लिए और खाद्य सुरक्षा पर इसके प्रभाव को कम करने के लिए, प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने मार्च 2020 में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के तहत प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना शुरू की, जिसके तहत लगभग 80 करोड़ लोगों के लिए अतिरिक्त मुफ्त खाद्यान्न (चावल/गेहूं) के वितरण की घोषणा की थी।

पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएम-जीकेएवाई) के तहत प्रति व्यक्ति प्रति माह 5 किलोग्राम के हिसाब से अंत्योदय अन्न योजना (एएवाई) और प्राथमिकता वाले घरेलू (पीएचएच) लाभार्थी, जिसके तहत अब तक, 3.90 लाख करोड़ रुपये से अधिक के व्यय के साथ राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों को 1118 एलएमटी खाद्यान्न आवंटित किया गया है। पीएमजीकेएवाई का 7वां चरण (अक्टूबर-दिसंबर, 2022) राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में चल रहा है।