दिल को रखना चाहते हैं सेहतमंद, तो रोजाना पिएं अनार के छिलके की चाय

दिल को रखना चाहते हैं सेहतमंद, तो रोजाना पिएं अनार के छिलके की चाय

December 21, 2022 Off By NN Express

आधुनिक समय में लोग तनावपूर्ण जीवन जीने के आदी हो गए हैं। इससे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है। ज्यादा तनाव लेने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो जाती है। दूसरी ओर, उच्च रक्तचाप से हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है। इसके लिए रोजाना हृदय रोग के मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है। साथ ही हार्ट अटैक के मामले भी बढ़े हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक गलत खान-पान और तनाव के कारण हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है। इससे हृदय रोग होता है। इन बीमारियों से बचाव के लिए दिल को स्वस्थ रखना बेहद जरूरी है। अगर आप भी अपने दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो रोजाना अनार के छिलके की चाय पिएं। इस चाय के सेवन से दिल स्वस्थ रहता है। कई शोधों में दावा किया गया है कि अनार के छिलके की चाय पीने से हाई ब्लड प्रेशर और शुगर कंट्रोल में रहता है। इसके लिए रोजाना अनार के छिलके की चाय पिएं। आइए जानते हैं-

अनार
इसमें विटामिन-ए, सी, ई, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, पोटैशियम, फाइबर और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो सेहत और खूबसूरती दोनों के लिए फायदेमंद होते हैं। साथ ही अनार में फ्लेवोनॉयड्स उच्च मात्रा में पाया जाता है। यह शरीर में किसी भी तरह की सूजन को कम करने में मददगार साबित हो सकता है। अनार के सेवन से शरीर में आयरन की कमी से होने वाले एनीमिया में आराम मिलता है। साथ ही अनार में पाया जाने वाला पोटैशियम दिल के लिए फायदेमंद साबित होता है। इसके लिए रोजाना अनार के छिलके की चाय का सेवन करें।

चाय कैसे बनायें?
इसके लिए सबसे पहले अनार के छिलके को सुखा लें। अब सूखे छिलकों को पीसकर पाउडर तैयार कर लें। इसके बाद इसे अनार के छिलके के पाउडर से तैयार कर लें। इस चाय को रोजाना पिएं। इस चाय के सेवन से मोटापा, मधुमेह और उच्च रक्तचाप में राहत मिल सकती है।