राज्य सरकार के 4 साल पूरे होने पर मनाया गया छत्तीसगढ़ गौरव दिवस

राज्य सरकार के 4 साल पूरे होने पर मनाया गया छत्तीसगढ़ गौरव दिवस

December 18, 2022 Off By NN Express

सारंगढ़-बिलाईगढ़,18 दिसम्बर I राज्य सरकार के चार वर्ष पूरे होने पर आज राज्य में छत्तीसगढ़ गौरव दिवस मनाया जा रहा है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज यहां अपने निवास कार्यालय में छत्तीसगढ़ गौरव दिवस के अवसर पर आयोजित वर्चुअल कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों को छत्तीसगढ़ गौरव दिवस की बधाई और शुभकामनाएं देते हुए कहा कि राज्य सरकार शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार के साथ छत्तीसगढिय़ा संस्कृति को आगे बढ़ाने का काम कर रही है। हमारे अन्नदाता खुशहाल हैं। स्वावलंबी बन रही महिलाओं के चेहरे पर आत्मविश्वास की चमक है। यह हमारी सबसे बड़ी उपलब्धि है। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा कि हमारे पुरखों ने विकसित, समृद्ध और खुशहाल छत्तीसगढ़ का सपना देखा था।

आज यह सपना साकार हो रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद उन्होंने सीधे मंत्रालय जाकर 19 लाख किसानों के लगभग 11 हजार करोड़ रूपए की ऋण माफी और 2500 रूपए में धान खरीदी का फैसला लिया। इस फैसले के साथ ही न्याय का जो सफर प्रारंभ हुआ था वह आज भी जारी है। नवगठित जिला-सारंगढ़-बिलाईगढ़ में भी छत्तीसगढ़ गौरव दिवस हर्षोल्लास से मनाया गया। जिसमें विभिन्न स्थानों में कार्यक्रम आयोजित किए गए। जिला स्तरीय मुख्य कार्यक्रम सारंगढ़ के खरवानी छोटे के ग्राम पंचायत के गौठान में हुआ। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि सारंगढ़ विधायक श्रीमती उत्तरी गनपत जांगड़े रही।

विधायक श्रीमती जांगड़े ने पिछले 4 साल में राज्य सरकार की लोक कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देते हुए उपलब्धियों के बारे में बताया एवं सभी को गौरव दिवस की बधाई एवं शुभकामनाएं दी। इस मौक पर कलेक्टर डॉ.फरिहा आलम सिद्दकी भी उपस्थित थी। विधायक श्रीमती जांगड़े ने कहा कि प्रदेश में हमारी सरकार को बने चार साल हो गए। इन चार सालों के दौरान राज्य सरकार द्वारा लागू की गई योजनाओं का जमीनी स्तर पर क्रियान्वयन हुआ है। प्रदेश सरकार छत्तीसगढ़ में सभी वर्गों के समुचित विकास के पुरखों के सपने को पूर्ण करने के लिए प्रतिबद्ध है। किसानों का ऋण माफी भी किया और धान के समर्थन मूल्य के साथ ही राजीव गांधी किसान न्याय योजना में इनपुट सब्सिडी देने की व्यवस्था की।

शासन द्वारा शुरू किये गए आजीविका मूलक गतिविधियों, ग्रामीण अर्थव्यवस्था को सशक्त करने वाली योजनाओं और समावेशी विकास के मॉडल को अन्य राज्य अपनाने में लगे हुए हैं। हमारी सरकार द्वारा न केवल धान खरीदी का काम किया बल्कि कोदो, कुटकी, रागी जैसे लघु धान्य फसलों की भी खरीदी की जा रही है। इस मौके पर विधायक श्रीमती जांगड़े ने गौठान समिति और समूह के सभी सदस्यों को शाल और पुष्प से सम्मानित किया। इस मौके पर श्री अरूण मालाकार, एसडीएम मोनिका वर्मा, गौठान समिति के सदस्य, स्व-सहायता समूह की महिलाएं एवं ग्रामवासी उपस्थित रहे।

जिले के विभिन्न गौठानों में मनाया गया गौरव दिवस

जिले के विभिन्न गौठानों में आज शासन के निर्देशानुसार गौरव दिवस के रूप में मनाया गया। जिसमें ग्राम के गौठान समिति अध्यक्ष एवं सदस्य, महिला समूह, युवा मितान, पंचायत सचिव, वनरक्षक एवं ग्राम के नागरिक उपस्थित रहे। जिसमें गौठान से संबंधित जानकारी और छत्तीसगढ़ शासन की योजनाओं के बारे में बताया गया।