कृषि महाविद्यालय एवं अनुसंधान केन्द्र रायगढ़ के बीएससी कृषि आनर्स पाठ्यक्रम को भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर)से मिली मान्यता

कृषि महाविद्यालय एवं अनुसंधान केन्द्र रायगढ़ के बीएससी कृषि आनर्स पाठ्यक्रम को भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर)से मिली मान्यता

December 17, 2022 Off By NN Express

रायगढ़,17 दिसंबर I मीडिया प्रभारी सुनील कुमार गौतम से प्राप्त जानकारी के अनुसार कृषि महाविद्यालय एवं अनुसंधान केन्द्र, रायगढ़ ने भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद द्वारा गठित एक्रिडेशन टीम के समक्ष शैक्षणिक गतिविधियों में प्रशंसनीय प्रदर्शन करते हुए महाविद्यालय के स्नातक पाठ्यक्रम बीएससी कृषि आनर्स की शिक्षा प्रदाय करने के लिए भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद, नई दिल्ली से मान्यता प्राप्त कर लिया है। आईसीएआर द्वारा मान्यता प्राप्त होने से कृषि महाविद्यालय एवं अनुसंधान केंद्र को स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए अतिरिक्त अनुदान प्रदाय किया जाएगा जिससे छात्रों की शिक्षा में गुणवत्ता एवं प्रायोगिक सामग्रियों की उपलब्धता में बढ़ोतरी होगी।

पियर रिव्यु एक्रिडेशन टीम ने महाविद्यालय में शिक्षकों एवं कर्मचारियों की उपलब्धता पर संतोष व्यक्त किया और इनकी संख्या में बढ़ोतरी करने के लिए सुझाव दिए। रिव्यु टीम ने शिक्षक-विद्यार्थी अनुपात को मानक स्तर के समकक्ष पाया। टीम ने कृषि महाविद्यालय एवं अनुसंधान केंद्र, रायगढ़ में उपलब्ध संसाधनों एवं छात्रों की गुणवत्ता पर भी प्रसन्नता व्यक्त किया। यह मान्यता 2 वर्षों की अवधि के लिए वैध रहेगी। कृषि महाविद्यालय एवं अनुसंधान केंद्र,रायगढ़  के अधिष्ठाता डॉ.ए.के.सिंह ने महाविद्यालय के इस उपलब्धि पर हर्ष व्यक्त करते हुए रिव्यु टीम द्वारा सभी सुझावों को जल्द से जल्द दूर करने की बात कही और आगामी वर्षों में और भी बेहतर प्रदर्शन करने की प्रतिबद्धता ज़ाहिर की।

उन्होंने इस उपलब्धि का श्रेय इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के माननीय कुलपति डॉ.गिरीश चंदेल को दिया साथ ही साथ विश्वविद्यालय द्वारा एक्रिडेशन टीम का प्रतिनिधितत्व करने वाले पूर्व अधिष्ठाता डॉ.सदानंद पटेल, डॉ.एस.बी.वेरूलकर एवं डॉ.ए.एस.कोटेस्थाने को भी आभार प्रकट किया। प्रो.ए.के.सिंह ने कहा की कृषि महाविद्यालय एवं अनुसंधान केंद्र के सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों के अथक प्रयास और मेहनत के बिना एक्रिडेशन में यह प्रदर्शन सम्भव नही था इसके लिए उन्होंने हृदय से सबका धन्यवाद ज्ञापित किया।

उन्होंने के.वि.के प्रमुख डॉ.इंजी.आर.के.स्वर्णकार एवं समस्त स्टाफ के सहयोग के लिए आभार व्यक्त किया। विदित हो कि पाठ्यक्रम को मान्यता मिलने के बाद महाविद्यालय के विद्यार्थी कृषि के क्षेत्र में उच्च शिक्षा हासिल करने के लिए भारत के किसी भी कृषि संस्थान में एम.एस.सी कृषि में प्रवेश ले सकते हैं एवं आईसीएआर द्वारा प्रदाय हर सुविधा जैसे की छात्रवृति, प्रवेश इत्यादि का लाभ ले सकते हैं। महाविद्यालय के इस उपलब्धि पर विद्यार्थियों में हर्ष का माहौल है।