सुई देख कर डरने वाली महिलाएं आज लगा रही मवेशियों को टीका

सुई देख कर डरने वाली महिलाएं आज लगा रही मवेशियों को टीका

December 14, 2022 Off By NN Express

अंबिकापुर,14 दिसंबर I सरगुजा जिले में पशु सखियां अब पशुपालन विभाग के साथ मिलकर पशुओं का टीकाकरण और दवाइयां देने का कार्य कर रही है। ‘उन्हें आगे लाने जो सबसे पीछे हैं ‘ की मंशा से पशु सखियों को प्रशिक्षित किया गया है।अभी तक इन महिलाओं द्वारा 10 हजार से अधिक पशुओं को टीकाकरण किया जा चुका है। कृषि विज्ञान केंद्र अजिरमा अंबिकापुर में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीवका मिशन द्वारा पशु सखियों को कृषि उद्यमिता पर 13 दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया।

ग्रामीण आजीविका मिशन अंतर्गत जिले में लगभग 525 पशु कृषि सखी है जिसमें से प्रथम चरण में ग्रेडिंग कर 32 प्रथम श्रेणी के कैडरों का पशु चिकित्सा विभाग के डा सीके मिश्रा, डा अजय गोयल एवं उमेश कुशवाहा के सहयोग से सैद्धांतिक एवं प्रायोगिक प्रशिक्षण अगस्त एवं सितम्बर में दिया गया था। उन्हें अपने क्षेत्र में पशु चिकित्सालय में प्रायोगिक प्रशिक्षण हेतु भेजा गया जहां क्षेत्र के पशु चिकित्सक के सहयोग से प्रशिक्षण प्राप्त किया है। प्रशिक्षण के दौरान पशु सखी को पशु आवास,टीकाकरण, कीड़े की दवा पिलाना, इंजेक्शन लगाना सहित पशु संगणना सिखाया गया। उसके उपरांत महिलाओं को तीन दिवस के रिफ्रेशर में उपस्थित हुए।

प्रशिक्षण के दौरान महिलाओं ने जिला पंचायत सीइओ विश्वदीप को अपना अनुभव साझा किया। महिलाओं ने बताया कि पिछले तीन माह से पहले हम एक सुई देख कर डर जाते थे और आज जानवरों को टीका लगा रहे हैं, इसे समाज में उंचा सम्मान मिला है एवं साथ ही एक आर्थिक आय का माध्यम भी बढ़ा है। महिलाएं प्रशिक्षण के दौरान 10 हजार 546 जानवरों में टीकाकरण का कार्य पूर्ण कर चुकी हैं। फिल्ड में कार्य करने वाली महिलाओं को तकनीकी सहयोग पशु चिकित्सा विभाग के साथ प्रदान किया जा रहा है। वर्तमान में ये प्रशिक्षित महिलाएं पशु चिकित्सा विभाग के साथ सलंग्न हो कर क्षेत्र में प्राथमिक पशु उपचार, पशु टीकाकरण सहित अन्य गतिविधि में सहभागी बनी रहेगी,जिससे पशुपालन विभाग को सहयोग मिलेगा।

महिलाओं को शासन द्वारा निर्धारित प्रोत्साहन राशि प्रदाय किया जाएगा। सरगुजा जिले का लक्ष्य वर्तमान में इस तरह के 100 और पशु सखी तैयार करना है,जो क्षेत्र में जिले में बेहतर कार्य कर सकेंगे। कार्यक्रम के समापन में सभी को प्रमाण पत्र दे कर जिला पंचायत सीईओ द्वारा महिलाओं के कार्यों को सराहा गया एवं इसी तरह और कार्य करने के लिए प्रेरित किया गया।इस दौरान ग्रामीण आजीविका मिशन के नीरज नामदेव, राहुल मिश्रा उपस्थित थे।