जिले में ई-तकनीक टैम्प्रेचर लॉगर के माध्यम से वैक्सीन की उचित तापमान की निगरानी

जिले में ई-तकनीक टैम्प्रेचर लॉगर के माध्यम से वैक्सीन की उचित तापमान की निगरानी

December 12, 2022 Off By NN Express

बेमेतरा,12 दिसम्बर I आज के बदलते दौर में प्रत्येक तकनीक, ऑफ लाईन से बदलकर ऑनलाईन माध्यम की ओर तेजी से उन्नती कर रहा है, जिला बेमेतरा में कुछ इसी प्रकार टीकाकरण कार्यक्रम के तहत गर्भवती महिलाओं एवं नवजात शिशुओं को विभिन्न बिमारियों एवं संक्रमण से बचाव के लिए लगाये जाने वाले वैक्सीन (टीके) को उचित तापमान में रखा जाता है, तापमान के उतार चढ़ाव कि स्थिति का संधारण ऑफ लाईन तरीके से किया जाता है, लेकिन कर्मचारियांेे के अवकाश में होने व अन्य कारणों से निरंतरता संभव नही था। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, डॉ. गणेश लाल टंडन ने बताया कि भारत सरकार के द्वारा संचालित ई-वीन (इलेक्ट्रॉनिक वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क) के द्वारा जिला बेमेतरा के सभी 25 कोल्ड चेन प्वाइंट पर वैक्सीन (टीके) को उचित तापमान में रखने हेतु उपयोग करने वाले उपकरणों आई.एल.आर. में तापमान की ऑनलाईन निगरानी रखने के लिए टेम्परेचर लॉगर डिवाइस लगाया गया है I

जिसके द्वारा प्रत्येक घंटे मशीन के तापमान को ई-वीन पोर्टल पर एवं संबंधित जिम्मेदार अधिकारियों/कर्मचारियों को मैसेज के माध्यम से अपडेट करता है। ऑनलाईन तापमान की निगरानी होने से वैक्सीन के लिए निर्धारित तापमान प्लस 2 से प्लस 8 से अधिक या कम होने की स्थिति में डिवाइस शीघ्रता से अधिकारियों/कर्मचारियों को क्रमशः मैसेज के माध्यम से अलर्ट करता है। जिससे समय सीमा में वैक्सीन को अलग करके सुरक्षित किया जा सके। इस तरह से जिला स्तर पर पोर्टल से सभी कोल्ड चेन प्वाइंटों के उपकरणों के तापमान की निगरानी रखी जा रही है।

डॉ. शरद कोहाडे़, जिला टीकाकरण अधिकारी, ने जानकारी देते हुए बताया कि नवजात शिशुओं में जन्म के तुरंत बाद लगने वाले टीके बी.सी.जी. एवं हेपेटाइटिस बी. के टीकाकरण को प्राथमिकता से लगाये जाने हेतु जिला बेमेतरा के दूरस्थ क्षेत्र जहां प्रसव अधिक होता है, ऐसे कुल 05 स्वास्थ्य संस्थाओं को जिला स्तर से 05 नग मिनी फ्रिज उपलब्ध कराया गया है। जिससे नवजात शिशु को 24 घंटे के भीतर आवश्यक टीके शीघ्रता से प्राप्त हो सके।