सशस्त्र झण्डा दिवस: जिला सैनिक कल्याण अधिकारी ने CEO श्री मिश्रा को लगाया फ्लैग

सशस्त्र झण्डा दिवस: जिला सैनिक कल्याण अधिकारी ने CEO श्री मिश्रा को लगाया फ्लैग

December 8, 2022 Off By NN Express


रायगढ़,08 दिसम्बर I कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आज सशस्त्र झण्डा दिवस का आयोजन किया गया। इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत अबिनाश मिश्रा को सेना के रिटायर्ड कमांडर एवं जिला सैनिक कल्याण अधिकारी कर्नल आशीष पाण्डेय तथा कर्नल संतोष रावत ने फ्लैग लगाकर सम्मानित किया। इस दौरान सीईओ श्री मिश्रा ने सैनिकों को संबोधित करते हुए कहा कि रायगढ़ हमेशा से वीरों की धरती रही है। यहां से कई लोग सेना में उच्च पद पर रहे है। सैनिकों के जीवन में अनुशासन महत्वपूर्ण होता है, यह हम सभी को भी अपने जीवन में अनुशरण करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि सैनिकों का जीवन बहुत कठिन है, इसलिए हम उनके परिवार की समस्याओं को प्राथमिकता के साथ हल करने की कोशिश करते है, क्योंकि व्यक्तिगत समस्यायें उनकी ड्यूटी को प्रभावित करती है। इस दौरान उन्होंने सैन्य क्षेत्रों में बिताये गये अनुभव को सैनिकों से साझा किया। उन्होंने कहा कि हमें सैनिकों एवं उनके परिवार के प्रति संवेदनशील होना चाहिए । गौरतलब है कि 7 दिसम्बर 1949 से पूरे भारत में प्रतिवर्ष झंडा दिवस मनाया जाता है जो भारतीय सशस्त्र बलों के कर्मियों के कल्याण के लिए भारत की जनता से धन संग्रह के प्रति समर्पित एक दिन है।

गहरे लाल, नीले और आसमानी रंग की स्टीकर को लगाकर लोगों से उनकी स्वेच्छा अनुसार राशि एकत्रित कर झंडा दिवस कोष में जमा कर दी जाती है। संग्रहित धन का उपयोग युद्ध के दौरान हुई जन हानि, युद्ध में शहीद हुये सैनिकों की विधवाओं, युद्ध के दौरान दिव्यांग सैनिकों व उनके परिवार के कल्याण एवं सेवा निवृत्त सेनिकों और उनके परिवार के कल्याण के लिए खर्च की जाती है। इस अवसर पर कल्याण संयोजक बालकिशन राम, अधीक्षक अनिल कुमार वर्मा, उदय विश्वकर्मा, मित्रशील सागर, गोरेलाल उपस्थित रहे।