लंबित राजस्व प्रकरणों का शीघ्र निराकरण करने कलेक्टर ने दिए निर्देश

लंबित राजस्व प्रकरणों का शीघ्र निराकरण करने कलेक्टर ने दिए निर्देश

December 6, 2022 Off By NN Express

बेमेतरा 06 दिसम्बर I कलेक्टर जितेन्द्र कुमार शुक्ला ने आज मंगलवार को जिला कार्यालय के दिशा-सभाकक्ष मे साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक ली। इस दौरान उन्होने विभागवार लंबित आवेदनों की जानकारी ली और समय सीमा के भीतर लंबित आवेदनों का शीघ्र निराकरण करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। जिलाधीश ने कहा कि मुख्यमंत्री का प्रदेश व्यापी विधानसभा क्षेत्रवार रात्रि विश्राम का कार्यक्रम प्रदेश के विभिन्न जिलों में जारी है। इस परिप्रेक्ष्य में कलेक्टर ने अधिकारियों को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए और सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को निश्चित कार्यालयीन समय पर उपस्थित होने के निर्देश दिए।

इस दौरान उन्होने अधिकारियों/कर्मचारियों को पंचायतों का भ्रमण कर पंचायतों में पटवारियों की उपस्थिति एवं उनसे संबंधित कार्यों का पर्यवेक्षण, स्कूलों में मध्यान्ह भोजन की स्थिति, स्कूली बच्चों का जाति प्रमाण पत्र शत प्रतिशत पूर्ण हो, शासकीय स्कूल खुलने एवं शिक्षकों की नियमित उपस्थिति, राशन कार्ड/राशन दुकान खुलने एवं राशन वितरण की स्थिति आदि की जानकारी निर्धारित प्रारूप में जिला पंचायत में प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। बैठक में बताया गया कि जिले में राजस्व विभाग से संबंधित 1920 प्रकरण लंबित है जिसका जल्द ही निराकरण करने के निर्देश राजस्व अधिकारियों को दिए। जिलाधीश ने मुख्यमंत्री के आगमन के पूर्व राजस्व प्रकरणों का निराकरण करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने कहा कि गौठानों में गोबर की रख-रखाव ठीक से हो, कृषकों को गौठानों में पैरा दान करने के लिए अपील करें। जिले के सभी स्कूलों, छात्रावासों की साफ-सफाई, रंग-रोगन व उचित व्यवस्था समय-सीमा पर करने के निर्देश दिए। खरीफ विपणन वर्ष 2022-23 के अन्तर्गत समर्थन मूल्य पर धान उपार्जन कार्य की जानकारी ली। सामाजिक सुरक्षा पेंशन का नियमित भुगतान एवं संविदा में कार्यरत कर्मियों का मानदेय भुगतान करने के निर्देश दिए। जिलाधीश ने गौठानो को स्वावलंबी बनाने एवं आजीविका गतिविधियों को और अधिक तेजी प्रदान करनें के लिए गौठानों का निरीक्षण करने के निर्देश अधिकारियों दिए।

उन्होंने गौठानो को ग्रामीण आजीविका का सबसे महत्वपूर्ण केंद्र के रूप में विकसित करने को कहा, इस हिसाब से हमें भविष्य की योजना बनाकर समय सीमा के भीतर क्रियान्वयन करना होगा। उन्होंने राज्य शासन की फ्लैगशिप योजनाओं को समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने के निर्देश दिए और नरवा योजना को प्रभावी तरीके से योजना बनाकर कार्य करने को कहा। बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्रीमती लीना मंडावी, अपर कलेक्टर डॉ. अनिल बाजपेयी, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व बेमेतरा, सुरुचि सिंह, बेरला-युगल किशोर उर्वशा, साजा धनराज मरकाम, नवागढ़ प्रवीण तिवारी, संयुक्त कलेक्टर उमाशंकर बंदे, डिप्टी कलेक्टर विश्वास राव मस्के, हीरा गवर्ना, आर.के. सोनकर, नगरीय निकाय के सीएमओ एवं जनपद पंचायत के सीईओ सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तर के अधिकारी उपस्थित थे।