सांस्कृतिक एवं खेल प्रतिभाओं को मंच प्रदान कर रहा है युवा महोत्सव-जिला पंचायत अध्यक्ष निराकार पटेल

सांस्कृतिक एवं खेल प्रतिभाओं को मंच प्रदान कर रहा है युवा महोत्सव-जिला पंचायत अध्यक्ष निराकार पटेल

December 4, 2022 Off By NN Express

रायगढ़ स्टेडियम में हुआ जिला स्तरीय युवा महोत्सव का आयोजन
विकासखण्ड युवा उत्सव में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागी शामिल हुए जिला स्तरीय युवा महोत्सव में

रायगढ़, 04 दिसम्बर I जिला पंचायत अध्यक्ष निराकार पटेल के मुख्य आतिथ्य में आज रायगढ़ स्टेडियम में जिला स्तरीय युवा महोत्सव का आयोजन हुआ। कार्यक्रम की अध्यक्षता महापौर श्रीमती जानकी काटजू ने की। कार्यक्रम के शुभारंभ में जिला पंचायत अध्यक्ष श्री पटेल एवं महापौर श्रीमती काटजू ने स्वामी विवेकानंद एवं छत्तीसगढ़ महतारी के छायाचित्र पर दीप प्रज्जवलित किया। इस दौरान सीईओ जिला पंचायत अबिनाश मिश्रा, आयुक्त नगर निगम संबित मिश्रा, अपर कलेक्टर राजीव पाण्डेय, डिप्टी कलेक्टर रमेश मोर, सीईओ जनपद रायगढ़ रूपेन्द्र पटेल सहित खेल विभाग के अधिकारी-कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में प्रतिभागी उपस्थित रहे।

जिला पंचायत अध्यक्ष निराकार पटेल ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य में पारंपरिक विधाओं के साथ ही संस्कृति और खेलों को बढ़ावा देने के लिए युवा महोत्सव की शुरुआत की है। जिला स्तरीय युवा महोत्सव के माध्यम से जिले के ग्रामीण एवं शहरी अंचल के प्रतिभागियों को अपने प्रतिभा का प्रदर्शन करने के लिए एक उपयुक्त मंच मिल रहा है। इसका आयोजन जिला प्रशासन, खेल एवं युवा कल्याण विभाग के संयुक्त प्रयासों से किया जा रहा है। जहां सभी विकासखण्ड युवा उत्सव में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागी जिला स्तरीय युवा महोत्सव में भाग ले रहे है। जो बेहद खुशी की बात है।

उन्होंने सभी विकासखण्ड स्तरीय विजेता प्रतिभागियों को अपनी शुभकामनाएं दी और कहा कि जिला स्तर पर विजयी होकर संभाग में जाये एवं संभाग के साथ राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में विजयी होकर अपने जिले का नाम रोशन करें। महापौर श्रीमती जानकी काटजू ने कहा कि शासन प्रदेश के सांस्कृतिक, पारंपरिक व खेल विधाओं को प्रोत्साहित करने करने की दिशा में काम कर रही है। इसके पूर्व विकासखण्ड युवा उत्सव का आयोजन हुआ था। अब जिला स्तरीय युवा महोत्सव का आयोजन हो रहा है। यहां विभिन्न पारंपरिक लोक कला, नृत्य, खेल व अन्य गतिविधियों में हिस्सा लेने के लिए प्रतिभागियों का पंजीयन हुआ है। जिससे स्पष्ट है कि छत्तीसगढ़ के लोक, कला, नृत्य और पारंपरिक खेलों के प्रति लोगों की रूचि बढ़ी है। उन्होंने जिला स्तरीय युवा महोत्सव में शामिल होने आये प्रतिभागियों को अपनी शुभकामनाएं दी।

इस मौके पर बालिकाओं ने जाना रे जाना, सुआ उड़ी जाना रे के छत्तीसगढ़ गीत पर अपनी मनमोहक प्रस्तुति दी।
जिला एवं खेल अधिकारी पाल ने बताया कि सभी विकासखण्डों से विकासखण्ड युवा उत्सव में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले लगभग एक हजार प्रतिभागी आज जिला स्तरीय युवा उत्सव में शामिल हुए है। जिसमें 15 से 40 वर्ष एवं 40 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के प्रतिभागी है। जिला स्तरीय युवा महोत्सव में लोकनृत्य, लोकगीत, एकांकी नाटक (हिन्दी भाषा, छत्तीसगढ़ी भाषा), शास्त्रीय गायन (हिन्दुस्तानी/कर्नाटक शैली), सितार वादन, बांसुरी वादन, तबला वादन, वीणा, मृदंगम, हारमोनियम (शास्त्रीय वादन), गिटार (भारतीय/पाश्चात्य शैली), मणिपुरी (शास्त्रीय नृत्य), (ओडि़सी शास्त्रीय नृत्य), भरतनाटयम (शास्त्रीय नृत्य), कुचीपुड़ी, शास्त्रीय नृत्य, तात्कालिक भाषण विधायें शामिल है।

उपरोक्त विधाओं के अतिरिक्त अन्य विधाएं को भी शामिल किया गया। इनमें सुआ, पंथी नृत्य, करमा नाचा, सरहुल, बस्तरिहा लोकनृत्य, राउत नाचा, फुगड़ी, भौंरा, गेड़ी दौड़, पारम्परिक वेशभूषा, फूड फेस्टिवल, चित्रकला (छत्तीसगढ़ के लोक संस्कृति के चित्रण के आधार पर), वाद-विवाद (तात्कालिक एवं समसामयिक विषयक), क्विज, निबंध, कबड्डी, खो-खो, कुश्ती के अलावा मुख्यमंत्री के द्वारा की गई घोषणानुसार राज्य के लोक साहित्य को शामिल किया गया है।

जिला स्तरीय युवा महोत्सव के विजयी प्रतिभागी

शास्त्रीय गायन प्रतियोगिता 40 आयु वर्ग में लैलूंगा विकासखण्ड के रामेश्वर पटेल-प्रथम एवं द्वितीय तमनार के नेहरू लाल राठिया रहे। इसी प्रकार तबला में तमनार के चुड़ामणी मिश्रा-प्रथम एवं द्वितीय खरसिया के गुलाब साहू रहे। लोकगीत समूह में खरसिया के शौकीदास महंत एवं साथी रहे। हारमोनियम वादन में खरसिया के शौकीदास महंत-प्रथम एवं द्वितीय पुसौर के योगेश्वर सिंह रहे। सुआ नृत्य में घरघोड़ा की खुशबू सोनी एवं साथी-प्रथम एवं द्वितीय धरमजयगढ़ विधा मंदिर के भूमिका राठिया एवं साथी रही। कर्मा नृत्य में लैलूंगा की संगीता मिंज एवं साथी-प्रथम, राऊत नाचा में पुसौर के अनिल यादव एवं साथी-प्रथम, पंथी नृत्य में घरघोड़ा के मनकू राम एवं साथी, लोकनृत्य (डंडा नृत्य)पुसौर विकासखण्ड के सेत कुमार मैत्री एवं साथी-प्रथम, एकांकी नाटक में तमनार के आयुष एवं साथी-प्रथम, तात्कालिक भाषण में खरसिया की प्रियंका गुप्ता-प्रथम एवं द्वितीय-धरमजयगढ़ की नेहा ठेठवार रही।

क्वीज प्रतियोगिता में पुसौर के नीतेश होता-प्रथम एवं द्वितीय लैलूंगा के दीपक पटेल, पारंपरिक वेशभूषा में तमनार के कोमल रजक-प्रथम एवं द्वितीय खरसिया की प्रियंका गुप्ता रही। चित्रकला प्रतियोगिता में तमनार के टिकेश्वर राठिया-प्रथम एवं द्वितीय लैलूंगा की ईशा पटेल रही। निबंध प्रतियोगिता 40 वर्ष से ऊपर में खरसिया के पुरूषोत्तम गुप्ता-प्रथम, इसी प्रकार 15 से 40 वर्ष आयु वर्ग में धरमजयगढ़ की लालिमा डनसेना-प्रथम एवं तमनार के गुलशन यादव द्वितीय रहे। शास्त्रीय गायन 15 से 40 वर्ष आयु वर्ग में धरमजयगढ़ के ओषराम दिव्या-प्रथम एवं रायगढ़ की आसरा चौहान द्वितीय रही। मृदंग वादन 15 से 40 वर्ग में धरमजयगढ़ के कन्हैया पटेल-प्रथम, बांसुरी वादन में रायगढ़ के कृष्णकांत साहू-प्रथम, तबला वादन में घरघोड़ा के लोकेश डनसेना-प्रथम एवं द्वितीय रायगढ़ के हर्षराज सिंह रहे।

सामूहिक लोक गीत में रायगढ़ के शौर्य आचार्य एवं साथी-प्रथम वहीं द्वितीय लैलूंगा की निर्मला यादव एवं साथी रही। कत्थक में पुसौर की धारित्री सिंह चौहान-प्रथम एवं द्वितीय रायगढ़ के विभूति शर्मा रही। 15 से 40 आयु वर्ग में गेड़ी प्रतियोगिता में धरमजयगढ़ के उन्नति सिंह-प्रथम एवं द्वितीय-रायगढ़ के कृष उरांव, 40 से अधिक आयु वर्ग में रायगढ़ के युवराज चौधरी-प्रथम एवं द्वितीय तमनार के राजेश पटनायक रहे। 15 से 40 महिला वर्ग में गेड़ी प्रतियोगिता में सुषमा राठिया-प्रथम, फुगड़ी प्रतियोगिता में तमनार की प्रीति यादव-प्रथम एवं द्वितीय-लैलूंगा की आरती चौहान तथा 40 से ऊपर में पुसौर की सेतमती पाव प्रथम रही।

भौरा प्रतियोगिता पुरूष वर्ग में धरमजयगढ़ के अनुप गुप्ता-प्रथम एवं द्वितीय लैलूंगा के अतुल रहे तथा 40 वर्ष से ऊपर में युवराज चौधरी-प्रथम रहे एवं महिला वर्ग में खरसिया की सानिया बरेठ-प्रथम तथा 40 से अधिक आयु वर्ग में तमनार की शोभावती बारिक-प्रथम एवं द्वितीय रायगढ़ की मालती मैत्री रही। कबड्डी प्रतियोगिता में 15 से 40 आयु वर्ग में पुसौर-प्रथम एवं द्वितीय धरमजयगढ़ विकासखण्ड रहा। महिला वर्ग में धरमजयगढ़-प्रथम एवं द्वितीय पुसौर विकासखण्ड रहा। 40 से ऊपर कबड्डी में रायगढ़ विकासखण्ड-प्रथम, वाद-विवाद प्रतियोगिता में 15 से 40 आयु वर्ग में खरसिया की प्रियंका गुप्ता-प्रथम एवं द्वितीय तमनार की रेशम राठिया रहे। इसी प्रकार 40 से अधिक आयु वर्ग में घरघोड़ा के ठंडाराम पटेल-प्रथम रहे।