कलेक्टर, एसपी ने किया भैरमगढ़ ब्लाक के विभिन्न आश्रम, पोटाकेबिन व छात्रावास का निरीक्षण

कलेक्टर, एसपी ने किया भैरमगढ़ ब्लाक के विभिन्न आश्रम, पोटाकेबिन व छात्रावास का निरीक्षण

September 4, 2022 Off By NN Express

टीवी, आर ओ वॉटर, खेल सामग्री, बोर खनन, भवन मरम्मत,नवीन हॉल जैसे विभिन्न सौगात दिए

कलेक्टर , एसपी को देख छात्र-छात्राओ में हुआ उत्साह का संचार

बीजापुर 04 सितम्बर । कलेक्टर राजेन्द्र कुमार कटारा एवं पुलिस अधीक्षक आंजनेय वार्ष्णेय ने भैरमगढ़ ब्लॉक के दरभा, टुडेपल्ली, कन्या आश्रम अडावली सहित विभिन्न आश्रम, छात्रावास व पोटाकेबिन का औचक निरीक्षण किए, निरीक्षण के दौरान दरभा आश्रम में बच्चों से पढ़ाई, खेलकूद सहित भोजन की जानकारी ली एवं पालकों से आश्रम की व्यवस्था के बारे में पूछा। पालक लक्कू सोढ़ी व सुखराम ताती जिनके बच्चे कक्षा चौंथी व पांचवी में अध्यनरत उन्होंने बताया आश्रम में भोजन व्यवस्था अच्छा है पढ़ाई भी ठीक होती है, बिजली एवं भवन की समस्या से अवगत कराने पर कलेक्टर ने कार्यपालन अभियंता सीएसईबी श्री साहू को फोन करके आश्रम में विद्युत व्यवस्था उपलब्ध कराने के निर्देश दिए वहीं मौके पर उपस्थित सहायक आयुक्त आदिवासी विकास श्री प्रशांत कुशवाहा को 2 नग नवीन हाल बनाने बच्चों के मनोरंजन के लिए टीवी , खेल सामग्री व आवश्यक मरम्मत के कार्य कराने के निर्देश दिए। पालक व ग्रामीणों ने कलेक्टर से सौजन्य मुलाकात कर गांव की आवश्यकताओं से अवगत कराया जिस पर कलेक्टर ने निराकरण करने की बात कही।

बालक आश्रम टुडेपल्ली में बच्चों से भोजन के मीनू के बारे में पूछा, उक्त आश्रम भोपालपटनम ब्लाक का विस्थापित आश्रम है जो कि कुटरु में संचालित है आश्रम की नियमित निगरानी हेतु आवश्यक निर्देश देते हुए बच्चों से आत्मीय चर्चा कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। वाटर कूलर लगाने, बच्चों को खेल सामग्री प्रदान करने के निर्देश दिए। उक्त आश्रम में केरपे सहित दूरस्थ क्षेत्र के बच्चे रहते है। कंबल बेडशीट, स्कूल ड्रेस सहित सुविधाओं का जायजा लेते हुए सभी सुविधाएं बच्चों की उपलब्ध कराने को कहा। इसके पश्चात कन्या आश्रम अडावली में 9वीं एवं 10वीं कक्षा के छात्राओं ने अपने बीच कलेक्टर, एसपी को पाकर काफी खुश हुए। छात्राओं ने बताया खाने-पीने की व्यवस्था अच्छी है। आश्रम में हमें अच्छा लगता है। कलेक्टर ने बच्चों से पूछा कुछ भी समस्या होेने पर अवगत कराए और जो भी मांग है बेझिझक बोले छात्राओं ने स्पोर्टस ड्रेस, टीवी सहित बोर उत्खनन कराने को कहा, कलेक्टर ने पूछा बडे होकर क्या बनोगे तो छात्राओं ने अपनी रुचि के अनुसार डॉक्टर, टीचर एवं पुलिस बनने की बात बतायी। अधीक्षिका को विभिन्न अधिकारियों के मोबाईल नंबर नोटिस बोर्ड में लिखने के निर्देश दिए।


कन्या रेसिडेंसियल स्कूल में छात्राओं ने कलेक्टर, एसपी ने मुलाकात कर स्कूल आश्रम की जानकारी दी। कलेक्टर कक्षा पहली की छात्रा अनन्या और सरिता से पूछा आश्रम अच्छा लगता है। बच्चियों ने मुस्कराकर कहा हॉ अच्छा लगता है। एसपी श्री आजनेय वार्ष्णेय ने बच्चों से स्थानीय बोली गोण्डी से बात करने पर बच्चों के चेहरे पर मुस्काऩ आ गई। सभी स्कूल-आश्रम में बच्चों को बिस्कीट, चाकलेट वितरण कर अच्छे से पढ़ाई करने एवं समस्याओं को बेझिझक बताने को कहा गया। निरीक्षण के दौरान सहायक आयुक्त आदिवासी विकास को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया और नियमित निरीक्षण करने को कहा गया। इस दौरान कुटरु में नवीन आत्मानंद उत्कृष्ट स्कूल का कार्य जल्द पूर्ण कर स्कूल को शिफ्ट करने के निर्देश दिए।
CMO Chhattisgarh
DPR Chhattisgarh