जन शिकायतों को प्राथमिकता के आधार पर निराकृत करने जिला अधिकारियों को दिए निर्देश

जन शिकायतों को प्राथमिकता के आधार पर निराकृत करने जिला अधिकारियों को दिए निर्देश

November 30, 2022 Off By NN Express


बेमेतरा,30 नवम्बर I कलेक्टर जितेन्द्र कुमार शुक्ला ने आज मंगलवार को साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक लेकर जिला स्तरीय अधिकारियों से विभागीय योजनाओं के क्रियान्वयन एवं उपलब्धियों और लंबित आवेदनों की समीक्षा की । कलेक्टर ने कहा मुख्यमंत्री के प्रदेश व्यापी भेंट मुलाकात के बेमेतरा जिले में प्रवास को ध्यान में रखकर कलेक्टर के पूर्व अनुमति के बिना कोई भी अधिकारी अवकाश पर नहीं रहेंगे और ना ही मुख्यालय छोड़ेंगे। मुख्यमंत्री के आगमन के पूर्व लंबित राजस्व प्रकरणों के निराकरण करने के निर्देश दिए। विभागवार लंबित प्रकरणों की समीक्षा कर समय-सीमा में निराकरण करने के निर्देश दिए।
बैठक में इसके अलावा राजस्व पुस्तक परिपत्र आरबीसी 6-4 के तहत लंबित मुआवजा राशि का भुगतान, कोविड-19 के अंतर्गत आर्थिक सहायता राशि का भुगतान करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने गोधन न्याय योजना  के तहत गोठान में गोबर खरीदी वर्मी कंपोस्ट खाद का निर्माण एवं उठाव कराने की जनपद पंचायत वार  समीक्षा की उन्होंने रबी फसलों के लिए लक्ष्य बनाकर गौठानों से खाद का उठाव कराने कृषि विभाग को निर्देश दिए। इसके साथ ही अधिकारी एवं अन्य विभागों तथा किसानों से भी खाद का उठाव करने को कहा शीत ऋतु के मद्देनजर नगरीय निकाय के मुख्य नगरपालिका अधिकारी को अलाव (आग) की व्यवस्था करने को कहा। कलेक्टर ने मवेशियों में गांठदार त्वचा रोग (लम्पी) बीमारी के संक्रमण से बचाव के लिए किये जा रहे प्रयासों के संबंध में पशुधन विकास विभाग के अधिकारियों से जानकारी ली। समीक्षा बैठक के दौरान अविवादित नामांतरण सीमांकन नक्शा बटाँकन जर्जर साला भवनों का विघटन जल जीवन मिशन के अंतर्गत नल कनेक्शन की प्रगति की जानकारी ली ।

उन्होंने आधारभूत संरचनाओं सहित संबंधित विभाग से जर्जर सड़कों की स्थिति एवं नये सड़कों की जानकारी सहित निर्माण कार्यों की अद्यतन स्थिति की जानकारी ली। उन्होंने जिले में विभिन्न निर्माण कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने समर्थन मूल्य पर धान उपार्जन के संबंध में जानकारी लेते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। बैठक में स्कूलों, आंगनबाड़ी केंद्रों में रनिंग वाटर पेयजल की व्यवस्था, बच्चों के जाति प्रमाण पत्र, पीडीएस दुकान निर्माण, गौठान के संबंध में भी जानकारी ली।
जिलाधीश ने जनपद पंचायत सीईओ को निर्देश दिए कि गौठानों में पैरादान करने के लिए किसानों को प्रेरित करें और इसका रजिस्टर संधारित किया जाय।

 खरीफ विपणन वर्ष 2022-23 के अन्तर्गत समर्थन मूल्य पर धान उपार्जन के संबंध में कृषि सहाकारिता एवं खाद्य विभाग के अधिकारियों से जानकारी ली। राजस्व अधिकारी अपने-अपने कार्यक्षेत्र के धान उर्पाजन केन्द्रों का भ्रमण अवश्य करें। जिला विपणन अधिकारी से धान के उठाव के संबंध में जानकारी ली। डीएमओ ने बताया कि अब तक की गई में समितियों से 30 प्रतिशत धान का उठाव कर लिया गया है। बैठक के दौरान कलेक्टर ने स्कूलों में मध्यान्ह भोजन की स्थिति, शासकीय स्कूल

खुलनें एवं शिक्षकों की नियमित उपस्थिति, राशनकार्ड/राशन दुकान खुलने एवं राशन वितरण की स्थिति, नलजल योजना की स्थिति, जनशिकायत निवारण (पीजीएन) के लंबित आवेदन की समीक्षा, हाट बाजार क्लीनिक की स्थिति, सामाजिक सुरक्षा पेंशन का भुगतान, आंगनबाड़ी केन्द्रों के खुलने एवं पूरक पोषण आहार वितरण की स्थिति, मनरेगा के अन्तर्गत मजदूरी भुगतान की स्थिति एवं पंचायतों में सचिव की उपस्थिति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री के आगमन के पूर्व राजस्व प्रकरणों का निराकरण करने के निर्देश दिए।

बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्रीमती लीना मंडावी, अपर कलेक्टर डॉ. अनिल बाजपेयी, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व बेमेतरा-सुरुचि सिंह, बेरला-युगल किशोर उर्वशा, साजा-धनराज मरकाम, नवागढ़-प्रवीण तिवारी, नव नियुक्त संयुक्त कलेक्टर उमाशंकर बंदे, डिप्टी कलेक्टर विश्वास राव म्हस्के, हीरा गवर्ना, आर.के. सोनकर, सीएमएचओ, नगरीय निकाय के सीएमओ एवं जनपद पंचायत के सीईओ सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तर के अधिकारी उपस्थित थे।