Ganesh Chaturthi 2022: यहाँ आइसक्रीम स्टिक, अगरबत्ती से बनाईं बप्पा की मूर्तियां

Ganesh Chaturthi 2022: यहाँ आइसक्रीम स्टिक, अगरबत्ती से बनाईं बप्पा की मूर्तियां

September 1, 2022 Off By NN Express

भारत में गणेश चतुर्थी के मौके पर धूम मची है, लोग अपने घरों में बप्पा को ला रहे हैं। बप्पा 10 दिन अपने भक्तों के साथ रुकेंगे और अपना प्यार व आशीर्वाद बांटेंगे। सोशल मीडिया पर सैकड़ों तरह से बप्पा को लोगों ने सजाया है। वहीं ओडिशा के बरहामपुर शहर में दो मूर्तिकारों ने माचिस की तीली, आइसक्रीम स्टिक और अगरबत्ती का इस्तेमाल कर भगवान गणेश की मूर्तियां बनाईं हैं।

आइसक्रीम स्टिक का उपयोग कर बनाई मूर्तियां


ओडिशा में एक गैराज के मालिक हारा गोबिंद मोहराणा ने एक किलो अगरबत्ती से सात सेंटीमीटर ऊंचे गणेश जी की प्रतिमा बनाई वहीं एक व्यवसायी सत्य मोहराणा ने चमकीले सजावटी सितारों और आइसक्रीम स्टिक का उपयोग करके सात मूर्तियां बनाई हैं।

एक दिन का समय लगा मूर्ति बनाने में


सत्य मोहराणा ने बताया कि वह हर प्रमुख त्योहारों पर देवी-देवताओं की छोटी मूर्तियाँ बनाते हैं और उन्हें बप्पा की सभी सात मूर्तियों को बनाने में एक दिन का समय लगा। वहीं इसमें लकड़ियों को सावधानीपूर्वक लगाया है। उन्होंने कहा कि मूर्तियों को बनाने के लिए लोहे की कील का इस्तेमाल नहीं किया गया है।

पेंसिल और साबुन से भी बनाए गणपति


इसी तरह, हारा गोबिंद ने कहा कि उन्हें अगरबत्ती से गणेश की मूर्ति का आकार देने में लगभग आधे घंटे का समय लगा। इससे पहले 50 वर्षीय व्यक्ति ने गणेश की मूर्तियों को क्रिस्टल, पेंसिल और साबुन से बनाया था। ऐसे ही सत्या ने भी पिछले वर्ष चाक, बेकार अखबार, लकड़ी और अन्य सामग्री का उपयोग करके गणेश मूर्तियां बनाई थीं।