कलेक्टर डॉ.फरिहा आलम सिद्दकी ने गोधन न्याय योजना पर ली विशेष बैठक

कलेक्टर डॉ.फरिहा आलम सिद्दकी ने गोधन न्याय योजना पर ली विशेष बैठक

November 24, 2022 Off By NN Express

जिले के विभिन्न गौठानों में ‘गौठान पर गोठ’ कार्यक्रम की होगी शुरूआत

सारंगढ़-बिलाईगढ़, 24 नवम्बर I मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की महत्वाकांक्षी योजना गोधन न्याय योजना पर विशेष ध्यान देते हुए कलेक्टर डॉ.फरिहा आलम सिद्दकी ने आज सभाकक्ष में गोधन न्याय योजना से जुड़े सभी विभाग के अधिकारियों की बैठक ली। उक्त बैठक में कलेक्टर ने आंकड़ों की समीक्षा करने के बाद कड़ी नाराजगी जताते हुए सभी लोगों को समझाइश दी कि गोबर विक्रेताओं की संख्या बढ़ाने पर विशेष ध्यान दें, सभी गौठानों पर काम दिखना चाहिए। आज से ही सभी दल बनाकर काम बांट कर कार्य करना शुरू कर दीजिए और एप में एंट्री करते जाइए, अगर सही समय पर काम नहीं करेंगे तो सभी कार्यवाही के लिए तैयार रहें।

गौठानों में गोबर खरीदी और केंचुए की मात्रा की कमी को गौठान प्रबंधन समिति के माध्यम से केचुएं की अनुलब्धता को दूर करने के निर्देश दिए। गौठानों में गोबर के डेटा और खाद के डेटा इसमें जो भी गड़बड़ी है, पंचायतों में जो भी डेटा भी गड़बड़ी है सप्ताह भर के अंदर इस पर तय फार्मेट के अनुसार उसे दुरूस्त करने को कहा। इसके साथ ही वर्मी खाद के लिए बोरी की खरीददारी ग्राम पंचायत गोड़म स्थित स्व-सहायता समूह से करने को कहा। इसके अलावा जहां-जहां गौठान का निर्माण हुआ है, जो जगह जियोटैग में नहीं जुड़े हैं, उस जगह को जियोटैग में एंट्री कर उस काम को पूरा करने को कहा।

कलेक्टर डॉ.सिद्दकी ने इसके पश्चात आगामी दिनों में गौठानों में होने वाले कार्यक्रम ‘गौठान पर गोठ’ के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इस दौरान ग्रामीण विस्तार अधिकारी एवं सभी रोजगार सहायक वहां उपस्थित होंगे। गोबर विक्रेताओं की संख्या उनके रजिस्ट्रेशन को बढ़ाने पर बात करनी है, साथ ही उन्हें गोमूत्र खरीदी के लिए प्रेरित करना है, इसके साथ ही प्रत्येक गौठान में तीन क्विंटल गोबर खरीदी हो इसके लिए सभी को प्रोत्साहित करना है एवं पैरादान की मात्रा को भी बढ़ाना है।  इसके अलावा गौठानों में आजीविका संबंधी क्या और गतिविधि शुरू कर सकते हैं, इस पर ध्यान दें।

हाट-बाजार के संबंध में भी बात करना है। मातृत्व सुरक्षा कार्यक्रम एवं बाल सुरक्षा पर भी चर्चा करनी है। पशु टीकाकरण से संबंधित जो भी हैं, वे वहां उपस्थिति सुनिश्चित करेंगे। इसके साथ ही इस कार्यक्रम में अगर राजीव गाँधी भूमिहीन योजना के पात्र लोग अगर कोई छूट गये हैं उनके आवेदन इसमें लिए जाएंगे। कलेक्टर डॉ.सिद्दकी ने कहा कि वे खुद इस कार्यक्रम में हिस्सेदारी लेंगी। बैठक के दौरान अपर कलेक्टर निष्ठा पाण्डेय तिवारी, संयुक्त कलेक्टर डॉ.स्निग्धा तिवारी एवं संबंधित विभाग के अधिकारीगण उपस्थित रहे।