ड्रॉप आऊट बच्चों का करायें सर्वे,उनके पढ़ाई के लिए बनाये कार्ययोजना-कलेक्टर श्रीमती रानू साहू

ड्रॉप आऊट बच्चों का करायें सर्वे,उनके पढ़ाई के लिए बनाये कार्ययोजना-कलेक्टर श्रीमती रानू साहू

November 23, 2022 Off By NN Express

रायगढ़, 23 नवम्बर I कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक ली। उन्होंने डीईओ को ड्रॉप आउट बच्चों के सर्वे करने और पढ़ाई के इच्छुक बच्चों को ओपन परीक्षा में बैठाने के लिए आवश्यक तैयारी करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्रीमती साहू ने उनके परीक्षा और पढ़ाई के संबंध में विस्तृत कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए, ताकि बच्चे आगे की पढ़ाई जारी रख सके। उन्होंने स्कूली बच्चों के बनाए जा रहे जाति प्रमाण पत्र की जानकारी लेते हुए अधिकारियों को जाति प्रमाण पत्र जारी करने में आवश्यक प्रगति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने जिले के विभिन्न विकासखंड में जर्जर स्कूलों की समस्या पर स्कूलों का चिन्हांकन कर इस्टीमेट बनाने के निर्देश दिए I

जिससे इन स्कूलों में आवश्यक निर्माण कार्य करवाया जा सके, ताकि बच्चों को पढ़ाई में दिक्कत ना हो। उन्होंने आंगनबाड़ी में बच्चों के लंबित जाति प्रमाण पत्र पर प्रगति लाने के निर्देश दिए। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ अबिनाश मिश्रा, निगम आयुक्त संबित मिश्रा, अपर कलेक्टर सुश्री संतन देवी जांगडे एवं अपर कलेक्टर राजीव पांडे सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे। कलेक्टर श्रीमती साहू ने ट्रको में उपयोग होने वाले एक्सेल को सड़कों के खराब होने का मुख्य कारण बताते हुए आरटीओ को कार्यवाही के निर्देश दिए। कलेक्टर श्रीमती साहू ने टीम बनाकर कार्यवाही करने एवं टीम को सुपर विजन करने के लिए अलग टीम बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि ऐसे वाहनों को बिना कार्यवाही के न छोड़ा जाए।

उन्होंने कहा कि जिन क्षेत्रों में सड़क अधिक प्रभावित होती है। इन स्थानों में माइनिंग कंपनियों की बैठक ले एवं चेक पोस्ट के माध्यम से अलग-अलग स्थानों में नियमित कार्यवाही करें। उन्होंने सभी एसडीएम को अपने क्षेत्रों भी ऐसे वाहनों पर कार्यवाही के निर्देश दिए। उन्होंने समाधान शिविर कि समीक्षा करते हुए कहा कि समाधान शिविर के माध्यम से अधिक से अधिक लोगों को लाभ मिलना चाहिए। इसके अलावा शिविर से रिफर मरीजों की आवश्यकता व बेहतर ईलाज की नियमित मॉनिटरिंग किया जाए। उन्हें किसी प्रकार की समस्या नहीं होनी चाहिए। कलेक्टर श्रीमती साहू ने सीईओ जिला पंचायत को जिला अस्पताल के निरीक्षण कर आवश्यक सुविधाओं की जानकारी लेने के निर्देश दिए।

जिससे अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ सर्जरी जैसी सुविधा में वृद्धि किया जा सके। कलेक्टर श्रीमती साहू ने छत्तीसगढ़ी ओलम्पिक की तैयारी शत-प्रतिशत करने एसडीएम को निर्देशित किया। कलेक्टर श्रीमती साहू ने धान खरीदी की समीक्षा करते हुए कहा कि जिन खरीदी केन्द्रों में जिन अधिकारियों की ड्यूटी लगायी गयी है वे वहां नियमित रूप से विजिट करें और सुविधा एवं आवश्यकता की जानकारी ले। उन्होंने राइस मिलर एग्रीमेंट की जानकारी लेते हुए कहा कि शेष बचे राइस मिलर से बैठक लेकर आवश्यक कार्यवाही की जाए। इसके साथ ही फोर्टिफाइड चावल के संबंध में जागरूकता हेतु राशन दुकानों में जानकारी चस्पा करें, ताकि ग्रामीण अंचल के लोगों के बीच प्लास्टिक चावल के भ्रम को दूर किया जा सके।

कलेक्टर श्रीमती साहू ने रकबा संशोधन की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि रकबा किस तरह बढ़ा है, किस ग्राम, तहसील में रकबा सबसे अधिक बढ़े है, राजस्व अधिकारी निरीक्षण करे। उन्होंने रीपा (रूरल इंडस्ट्रियल पार्क) के जगह चिन्हांकन में विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि गौठान सड़क मार्ग से लगा हो ताकि गौठान में निर्मित उत्पादों को विभिन्न जगह भेजा जा सके। इससे ग्रामीण अर्थव्यस्था को मजबूती मिलेगी। उन्होंने ई कोर्ट, नामांतरण, सीमांकन, बटवारा जैसे प्रकरणों का समय-सीमा में निराकरण करने के निर्देश दिए।