कलेक्टर ने CHC, PHC में स्वास्थ्य सुविधाओं का लिया जायजा

कलेक्टर ने CHC, PHC में स्वास्थ्य सुविधाओं का लिया जायजा

November 18, 2022 Off By NN Express

कलेक्टर नंदनवार अलसुबह पहुंचे कारली एवं फरसपाल के स्वास्थ्य केंद्र
अनुपस्थित कर्मचारियों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए


दंतेवाड़ा,18 नवंबर । कलेक्टर विनीत नंदनवार अलसुबह स्वास्थ्य केंद्रों के औचक निरीक्षण करने पहुंच गए। उन्होंने गीदम विकासखंड अंतर्गत कारली स्थित आयुष्मान भारत हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर और फरसपाल प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का जायजा लिया। उन्होंने पूरे अस्पताल परिसर का भ्रमण कर ओपीडी कक्ष, प्रसव कक्ष, वार्ड, स्टॉफ कक्ष का अवलोकन किया। कलेक्टर ने अस्पतालों को राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन मानक के आधार पर तैयार करने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिए। जिससे अस्पताल में आने वाले मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिलेगी। उन्होंने अस्पताल में साफ-सफाई रखने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने अस्पताल में उपस्थित सीएचओ, आरएचओ से हॉस्पिटल में संस्थागत प्रसव के बारे में जानकारी ली। गर्भवती महिलाओं के एएनसी जांच के साथ ही आरसीएच पोर्टल में गर्भवती माताओं एवं लक्ष्य दम्पति पंजीयन के संबंध में भी पूछा।
तत्पश्चात फरसपाल पहुंच प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का भी जायजा लिया अस्पताल पहुंच उन्होंने सबसे पहले उपस्थिति पंजी देखी। कलेक्टर नंदनवार ने निरीक्षण के दौरान अस्पताल में अनुपस्थित कर्मचारियों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने दवाइयों के स्टॉक उपलब्धता के बारे में पूछते हुए रजिस्टर मेंटेन व ऑनलाइन एंट्री के संबंध में जानकारी ली।

उन्होंने स्टोरेज रूम, चिकित्सक कक्ष, जैसे अन्य कक्षों की व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए मौसमी बीमारी को देखते हुए आने वाले मरीजों की जानकारी भी ली। साथ ही अस्पताल में आये हुए मरीजों से चर्चा कर इलाज और स्वास्थ्य सुविधाओं के संबंध में पूछा। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ ललितादित्य नीलम, डिप्टी कलेक्टर श्रीमती कल्पना धु्रव, जनपद सीईओ, डब्ल्यूएचओ से कुमार गौरव एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी-कर्मचारी स्टॉफ मौजूद रहे।