CM हाट बाजार क्लीनिक योजना से जन-जन तक पहुंच रही बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं

CM हाट बाजार क्लीनिक योजना से जन-जन तक पहुंच रही बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं

November 16, 2022 Off By NN Express

राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना। मुख्यमंत्री के मंशानुरूप जिले में हाट बाजार का संचालन किया जा रहा है। जिससे जिले के ग्रामीण क्षेत्रों व सुदूर वनांचलों के अंतिम व्यक्ति तक गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंच रही हैं।

धमतरी: धान उपार्जन केन्द्रों की नोडल अधिकारी करें सतत् मॉनिटरिंग, दें रिपोर्ट : कलेक्टर 

कलेक्टर पी.एस. एल्मा ने सभी उपार्जन केंद्रों के लिए बने नोडल अधिकारियों को आज की समय सीमा की बैठक में फिर से हिदायत दी कि वे हर शनिवार को संबंधित उपार्जन केंद्र का निरीक्षण कर रिपोर्ट अनिवार्य रूप से खाद्य विभाग को सौंपे। इससे चालू खरीफ  विपणन वर्ष में सुव्यवस्थित ढंग से किसानों से धान खरीदी में सहूलियत होगी।

धमतरी : नगर पंचायतों में गोबर खरीदी की धीमी गति पर नाराज हुए कलेक्टर

गोधन न्याय योजना के तहत जिले में गोबर खरीदी, कम्पोस्ट निर्माण और उसके विक्रय को लेकर कलेक्टर पी.एस. एल्मा ने आज सुबह अधिकारियों की बैठक लेकर साप्ताहिक समीक्षा की। जिले की कतिपय नगर पंचायतों में गोबर खरीदी की धीमी गति को लेकर कलेक्टर ने नाराजगी जाहिर करते हुए सभी सीएमओ निर्देशित किया कि हरहाल में गोबर खरीदी और कम्पोस्ट निर्माण और विक्रय में तेजी लाएं।

बलौदाबाजार : धान खरीदी में ना हो किसी भी किसान को समस्या,पैरादान को दें बढ़ावा : कलेक्टर

कलेक्टर रजत बंसल ने सँयुक्त जिला कार्यालय के सभागार में समय सीमा के तहत विभागीय कार्यो की काम काज की समीक्षा किए। जिसमें विगत दिनों बारनवापारा क्षेत्र में हाथी की दुर्घटना (करेंट) से हुई मृत्यु को गंभीरता से लेते हुए आवश्यक दिशा निर्देश है।

दंतेवाड़ा : मुख्यमंत्री के निर्देशों के अनुरूप गुणवत्ता पूर्ण सड़कों का करें निर्माण : कलेक्टर

कलेक्टर विनीत नंदनवार की अध्यक्षता में आज जिला संयुक्त कार्यालय के डंकिनी सभाकक्ष में समय सीमा की बैठक सम्पन्न हुई। उन्होंने रोड कनेक्टिविटी के लिए कराए जा रहे नवीन सड़क निर्माण, मरम्मत कार्यों की गहन समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए कहा कि निर्माण कार्य पूरा होने के बाद नागरिकों को आवाजाही में हो रही समस्याओं से लोगों को निजात मिलेगी। 

जांजगीर-चांपा : भेंट मुलाकात में प्राप्त आवेदनों का शीघ्र निराकरण करें : कलेक्टर

कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में समय सीमा की बैठक ली। इस दौरान उन्होंने मुख्यमंत्री के भेंट मुलाकात अभियान में आमजनता से प्राप्त आवेदनों का समय सीमा में निराकरण के निर्देश दिए। उन्होंने मुख्यमंत्री की ओर से किये गये घोषणाओं पर भी शीघ्र अमल करने के निर्देश संबंधित विभाग को दिए। 

जशपुरनगर : कलेक्टर ने जनदर्शन में आम लोगों की समस्याओं को गंभीरता से सुना

कलेक्टर डॉ रवि मित्तल ने आज कलेक्टर जनदर्शन के माध्यम से लोगों की शिकायतों और समस्याओं को गंभीरता से सुना और संबंधित अधिकारियों को समस्याओं का निराकरण समय-सीमा में करने के निर्देश दिए हैं। जनदर्शन में आज आर्थिक सहायता, वेतन भुगतान, रोजगार प्रदाय, मजदूरी भुगतान, मुआवजा, बंटवारा, भूमि-विवाद, नामांतरण, शिकायत जांच, बिजली बिल सुधार, स्वास्थ्य उपचार के लिए सहयोग सहित अन्य आवेदन प्राप्त हुए। 

कवर्धा : गोबर बेचकर इस जिले के गौ-पालकों ने अब तक कमाए 6 करोड़ 15 लाख रुपए

गोधन न्याय योजना ने गांव विकास की राह खोल दी है। गोधन न्याय योजना छत्तीसगढ़ सरकार फ्लैगशिप योजनाओं में अब तक की सफल योजना में सुमार हो गया है। इस योजना की लोकप्रियता दिनों-दिन बढ़ती जा रही है। एक दौर था जब किसान और वनो में रहने वाले लोग सिर्फ धान और वनोपज संग्रह कर उनके बाजार में बेंचकर पैसे कमाते थे। 

कवर्धा : खनिज विभाग की कार्यवाही, खनिजों के अवैध परिवहन में संलग्न 3 वाहनों को जप्त कर थाने को सुपुर्द किया

कलेक्टर जनमेजय महोबे के निर्देशानुसार कबीरधाम जिला अंतर्गत खनिज अमला की ओर से जिले में खनिजों का अवैध उत्खनन व परिवहन करने वाले अवैध उत्खननकर्ताओं, परिवहनकर्ताओं के विरूद्ध सतत जांच व कार्यवाही की जा रही है। खनिज विभाग ने खनिजों के अवैध परिवहन में संलग्न 3 वाहनों को जप्त कर थाना के सुपुर्द किया है। 

कोरिया : धान खरीदी की समीक्षा, अब तक 7288 क्विंटल खरीदी, उपार्जन केंद्रों से धान के उठाव पर कलेक्टर सख्त निर्देश

धान खरीदी कार्य के सुचारू संचालन से किसानों को सुविधा पहुंचाना शासन की प्राथमिकता है। इसके लिए उपार्जन केंद्रों में बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित करना आवश्यक है। उपार्जन केंद्रों में धान का उठाव शीघ्र शुरू कराएं, जिससे खरीदी कार्य निर्बाध संपन्न हो सके। 

कोरिया : स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी, हिंदी माध्यम विद्यालय के प्रतिनियुक्ति अथवा संविदा पद पर होगी भर्ती

जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि जिले के स्वामी आत्मानंद शासकीय उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय बैकुण्ठपुर, महलपारा, सोनहत तथा स्वामी आत्मानंद शासकीय उत्कृष्ट हिन्दी माध्यम विद्यालय खरवत में शिक्षकीय संवर्ग के बैकलॉग के रिक्त पदों पर अस्थायी रूप से कर्मचारियों की प्रतिनियुक्ति अथवा संविदा नियुक्ति किया जाना है।

रायगढ़ : सीमावर्ती इलाकों में बढ़ाएं चौकसी, संवेदनशील केंद्रों में रखें विशेष निगरानी : कलेक्टर 

जिले में धान खरीदी का कार्य जारी है। अगले कुछ दिनों में उपार्जन केन्द्रों में धान की आवक बढ़ेगी। इसके लिए वहां तमाम जरूरी सुविधाओं के साथ ही जिले के सीमावर्ती इलाकों में पर्याप्त निगरानी रखी जानी है। जिससे अवैध धान बिक्री के लिए न आए। उक्त निर्देश कलेक्टर रानू साहू ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में दिए।

बेमेतरा : महात्मा गांधी नरेगा के सहयोग से रज्जू ने लगाये 500 अमरुद के पौधे

महात्मा गांधी नरेगा अंतर्गत बहुत से ऐसे कार्य हैं, जिनकी प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से लाभ स्पष्ट परिलक्षित होता है, योजना के महत्वपूर्ण उद्देश्यों की पूर्ति के लिए जिला बेमेतरा में महात्मा गांधी नरेगा अंतर्गत विभिन्न प्रकार के कार्य कराए जा रहे हैं। इसी क्रम में जनपद पंचायत साजा क्षेत्र के ग्राम पंचायत करमू के आश्रित ग्राम तोरण में हितग्राही रज्जू पिता रामजी की ओरसे अपने व्यक्तिगत भूमि पर वित्तीय वर्ष 2020-21 में फलदार पौधे का रोपण किया गया था।