उन्नत खेती के लिए अदाणी फाउंडेशन ने कृषक भ्रमण कार्यक्रम किया आयोजित

उन्नत खेती के लिए अदाणी फाउंडेशन ने कृषक भ्रमण कार्यक्रम किया आयोजित

August 26, 2022 Off By NN Express

रायखेड़ा; 26 अगस्त I खेतों में पैदावार और किसानों की आय में वृद्धि के उद्देश्य से अदाणी फाउंडेशन ने कल रायखेड़ा के आस पास के किसानों को कृषि विज्ञान केंद्र में शैक्षणिक भ्रमण कराया । रायपुर एनेर्जेन लिमिटेड के आसपास के ग्राम रायखेड़ा, चिचोली, ताराशिव, खम्हरिया एवं बरतोरी के कुल 40 किसानों ने कार्यक्रम में भाग लिया।

इन किसानों को कृषि के लिए मिट्टी परीक्षण, जमीन तथा बीज की स्थिति, खाद एवं पानी की मात्रा, खरीफ फसल के अलावा नकदी खेती जो कि स्थानीय बाजार के मांग के अनुसार हो, व दलहन-तिलहन के साथ रबी फसल के संबंध में कृषि वैज्ञानिकों से सीधे बातचीत की । कृषि विज्ञान केंद्र, रायपुर के कृषि वैज्ञानिक डाक्टर उत्तम कुमार ने किसानों को कृषि केंद्र के प्रदर्शन फार्मों का अवलोकन कराते हुए संबंधित कृषि तकनीकियों का विस्तारपूर्वक जानकारी दिया। जिनमें धान के 24 प्रकार, ‘श्री विधि’ से धान की खेती तथा कम पानी वाला भाठा जमीन में दलहन- तिलहन के अंतर्गत सोयाबीन, मुंग, उड़द का उत्पादन, फल उत्पादन जिनके अंतर्गत आम के पौधे में कलम, बेर में कलम, नीबू में गुट्टी बांध कर फल के पौधे को हाईब्रीड में परिवर्तित करना आदि।

कृषक भ्रमण में मौजूद कृषक जागेश्वर वर्मा, ओमप्रकाश वर्मा, परस वर्मा, मंगलू वर्मा, तामेश्वर वर्मा, दीपक बंजारे एवं अन्य साथीयों ने कृषि विज्ञान केंद्र में मिली जानकारियों और तकनीकियों को उपयोगी बताया और इन्हें अपने कृषि में इस्तेमाल करने की बात कही। वहीं आरईएल और अदाणी फाउंडेशन को इसके आयोजन के लिए धन्यवाद दिया।

अदाणी फाउंडेशन रायखेड़ा अपनी सामुदायिक सहभागिता के अंतर्गत क्षेत्र के किसानों को कृषि के आधुनिक विधि से जोड़ने हेतु विभिन्न प्रकार से सहयोग प्रदान कर रहा है। जिसमें पहले इन किसानों को धान के उन्नत खेती के लिए SRI पद्धति पर प्रशिक्षण, हाइब्रिड धान बीज वितरण तथा कृषि विशेषज्ञों से उन्नत खेती के सम्बन्ध में जानकारी तथा प्रदर्शन फार्मों के लिए केवीके, रायपुर का भ्रमण इत्यादि शामिल है।

अदाणी फाउंडेशन के बारे में:

1996 में स्थापित, अदाणी फाउंडेशन वर्तमान में 18 राज्यों में सक्रिय है, जिसमें देश भर के 2250 गाँव और कस्बे शामिल हैं। फाउंडेशन के पास प्रोफेशनल लोगों की टीम है, जो नवाचार, जन भागीदारी और सहयोग की भावना के साथ काम करती है। वार्षिक रूप से 3.2 मिलियन से अधिक लोगों के जीवन को प्रभावित करते हुए अदाणी फाउंडेशन चार प्रमुख क्षेत्रों- शिक्षा, सामुदायिक स्वास्थ्य, सतत आजीविका विकास और बुनियादी ढा़ंचे के विकास, पर ध्यान केंद्रित करने के साथ सामाजिक पूंजी बनाने की दिशा में काम करता है। अदाणी फाउंडेशन ग्रामीण और शहरी समुदायों के समावेशी विकास और टिकाऊ प्रगति के लिए कार्य करता है, और इस तरह, राष्ट्र-निर्माण में अपना योगदान देता है।