कलेक्टर ने नशामुक्त भारत अभियान की समीक्षा

कलेक्टर ने नशामुक्त भारत अभियान की समीक्षा

November 14, 2022 Off By NN Express

उज्जैन 14 नवम्बर। कलेक्टर आशीष सिंह ने टीएल बैठक के पश्चात जिले में नशामुक्त भारत अभियान की समीक्षा की। बैठक में जानकारी दी गई कि प्रदेश में नशीले पदार्थों के सेवन से मुक्ति के लिये विगत 2 अक्टूबर से नशामुक्ति अभियान प्रारम्भ किया गया है। इस अभियान के तहत आगामी 30 नवम्बर तक विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। इनमें नशामुक्ति के लिये अवेयरनेस जनरेशन कार्यक्रम, स्कूल, महाविद्यालय और विश्वविद्यालय के परिसर में विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जायेंगी। व्यक्ति, समुदाय तक पहुंच बनाई जायेगी। हॉटस्पॉट का चिन्हांकन और वॉलेंटियर्स का चिन्हांकन किया जायेगा।

उल्लेखनीय है कि नशामुक्ति अभियान के अन्तर्गत कोई भी व्यक्ति तथा निजी समाजसेवी संस्थाएं वॉलेंटियर बन सकते हैं। नशामुक्ति अभियान के अन्तर्गत उनके द्वारा जन-जागरूकता हेतु की गई गतिविधियों को वे स्वयं एप के माध्यम से अपलोड कर सकते हैं। इसके लिये गूगल प्लेस्टोर पर जाकर नशामुक्त भारत अभियान एप डाउनलोड करें। इसके पश्चात उन्हें एक यूजर आईडी और पासवर्ड दिया जायेगा। लॉगइन कर वे अपने द्वारा की गई विभिन्न गतिविधियों के फोटो और वीडियो एप में अपलोड कर सकते हैं। इस सम्बन्ध में अधिक जानकारी के लिये सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण विभाग के श्री अनिल शर्मा से मोबाइल नम्बर 7509000137 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

उल्लेखनीय है कि नशामुक्ति अभियान के अन्तर्गत विभिन्न विद्यालयों तथा महाविद्यालयों में वाल पेंटिंग, रंगोली, परिचर्चा, प्रतियोगिता आयोजित किये जायेंगे। इसके अलावा आम जनता को जागरूक करने के लिये मैराथन, नुक्कड़ नाटक, रैलियां और मानव श्रृंखला का निर्माण किया जायेगा। इस अभियान के अन्तर्गत ऑटोरिक्शा एवं अन्य सार्वजनिक वाहनों के माध्यम से नशामुक्ति के सन्देशों का प्रसारण तथा नशामुक्ति गान का प्रसारण किया जायेगा। महाविद्यालयों व विद्यालयों में नशामुक्ति अभियान के अन्तर्गत छह दिवसीय कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा।

इनमें प्रथम दिवस पर नशामुक्ति अभियान पर प्रस्तुतीकरण, व्याख्यान, लघुकृत फिल्म का प्रदर्शन, विषय विशेषज्ञ द्वारा व्याख्यान, द्वितीय दिवस पर निबंध प्रतियोगिता, तृतीय दिवस पर चित्रकला प्रतियोगिता, चौथे दिवस पर वाद-विवाद प्रतियोगिता एवं नुक्कड़ नाटक, पांचवे दिवस पर वाल पेंटिंग एवं रंगोली प्रतियोगिता और छठे दिवस पर पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन किया जायेगा। बैठक में सीईओ जिला पंचायत सुश्री अंकिता धाकरे, सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण विभाग, स्वास्थ्य, स्कूल शिक्षा एवं सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण मौजूद थे।