KORBA NEWS : रेड रिबन क्लब सदस्यों द्वारा विश्व निमोनिया दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम ..

KORBA NEWS : रेड रिबन क्लब सदस्यों द्वारा विश्व निमोनिया दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम ..

November 12, 2022 Off By NN Express

KORBA ,12 NOVEMBER I सकारात्मक सोच के साथ रचनात्मक कार्यों में युवाओं को प्रेरित कर उनके लक्ष्य, आदर्श, कर्तव्य तथा गरिमा से परिचित कराना बहुत ही जरूरी है युवा देश के कर्णधार हैं उनमें नैतिक, बौद्धिक एवं सांस्कृतिक जागरूकता का संचार कर कार्य करने के लिए प्रेरित करना तथा देश विकास के साथ जोड़ना आवश्यक है तभी राष्ट्र मजबूत होकर विश्व पटल पर दुनिया का नेतृत्व करेगा, उक्त उद्गार भिलाई से पधारे शांति कुंज हरिद्वार के मार्गदर्शन में चलाए जा रहे युवा संगठन दिया कार्यक्रम के प्रांतीय संयोजक इंजीनियर युगल किशोर साहू ने कमला नेहरू महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं के समक्ष व्यक्त किए।

भारत की आबादी का 67% युवा है यदि ये सभी अपने चरित्र और व्यवहार को संयत रखकर कार्य करेंगे तो भारत संस्कारवान देश अवश्य बनेगा। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ प्रशांत बोपापुरकर की अध्यक्षता में आयोजित युवाओं के लिए डिवाइन वर्कशॉप के माध्यम से आदर्श युवा निर्माण की कार्यशाला में ओमप्रकाश बलभद्रे ने भी स्वयंसेवकों को संबोधित किया।

राष्ट्रीय सेवा योजना के जिला संगठक वाय के तिवारी के संयोजकत्व में आयोजित कार्यक्रम में गायत्री परिवार के वरिष्ठ साधक धुर सिंह निर्मलकर, खिलावन पटेल, सहायक प्राध्यापक बृजेश तिवारी, रूपेश मिश्रा, आशुतोष शर्मा तथा रासेयो  के वरिष्ठ स्वयंसेवक शनिदेव खुटे, जयप्रकाश पटेल, राजेंद्र यादव, सतीश चौहान, शाश्वत शर्मा, स्वाति राठौर, मनोरमा पंडित, अमृतलाल, सत्यजीत सिंह, आशुतोष कंवर आदि  स्वयंसेवकों का सराहनीय योगदान रहा।

विश्व निमोनिया दिवस पर दी गई जानकारी —

विश्व निमोनिया दिवस पर महाविद्यालय के रेड रिबन क्लब के सदस्यों को निमोनिया दिवस 2022 की थीम “निमोनिया बंद करो हर, सांस मायने रखती है” के माध्यम से फेफड़े को संक्रमण से बचाते हुए बैक्टीरिया या वायरस के प्रकोप से फेफड़ा के संक्रमण से ब्रोंकाइटिस पल्मोनरी फाइब्रोसिस आदि बीमारियां होती है जो मौत का कारण बनती है से बचने की सलाह दी गई। युवाओं को धूम्रपान की बुरी लत, हानिकारक विषैली गैसों व अस्वास्थ्य कर वातावरण से बचते हुए स्वस्थ रहने के उपाय बताए गए।