सादा हो या स्टफ, पराठे के स्वाद को दोगुना बढ़ा देता हैं पराठा मसाला

सादा हो या स्टफ, पराठे के स्वाद को दोगुना बढ़ा देता हैं पराठा मसाला

November 12, 2022 Off By NN Express

भारतीय खाने के स्वाद को बेहतरीन बनाने के लिए तरह-तरह के मसाले का इस्तेमाल किया जाता है। आप भी यकीनन डिफरेंट चीजों को बनाने के लिए मसालों को यूज करते होंगे। लेकिन क्या पराठे बनाने के लिए आप किसी मसाले का इस्तेमाल करते हैं? शायद नहीं, सादा पराठों को बनाने के लिए ज्यादातर लोग आटे में सिर्फ नमक डालते हैं, वहीं कुछ इसमें अजवाइन और जीरा मिला लेते हैं। लेकिन सादा पराठे को भी लाजवाब बनाने के लिए आप पराठा मसाले का इस्तेमाल कर सकते हैं। वैसे तो बाजार में पराठा मसाला आसानी से मिल जाता है। लेकिन आप अपने स्वाद के मुताबिक इसे घर पर बना सकते हैं। 

घर का बना पराठा मसाला स्वाद में बेहतरीन लगता है। इसकी मदद से आप सादा पराठा तो बना सकते हैं, साथ ही आप स्टफ पराठा बनाने के लिए भी इस मसाले का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

पराठा मसाला बनाने के लिए आपको चाहिए…

धनिया के बीज
जीरा
काली मिर्च
अजवाइन
सूखी लाल मिर्च
अनारदाना पाउडर
हिंग
काला नमक
नमक
अमचूर पाउडर

कैसे बनाएं पराठा मसाला

– बाजार जैसा पराठा मसाला आप एक पैन में साबुत धनिया, जीरा, अजवाइन, काली मिर्च और सूखी लाल मिर्च डालें। इसे अच्छे से रोस्ट करें। ज्यादा डार्क न करें बस महक आने तक सूखा भुन लें। 

 अब इसे एक तरफ रख दें और फिर इसे पूरी तरह ठंडा होने दें।

– अब ब्लेंडर या फिर सिलबट्टे का इस्तेमाल करते हुए, अनारदाना पाउडर, नमक, काला नमक, हींग और अमचूर पाउडर के साथ इसे डालें और दरदरा पीस लें। 

– अब इस बने हुए मसाले को एक एयर टाइट कंटेनर में स्टोर करें।