…जाते-जाते क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर के ये दो और रिकॉर्ड तोड़ गए विराट कहोली

…जाते-जाते क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर के ये दो और रिकॉर्ड तोड़ गए विराट कहोली

November 11, 2022 Off By NN Express

भारतीय रन मशीन विराट कोहली के लिए ये टी20 वर्ल्ड कप भी शानदार रहा, मगर दुख इस बात का है कि किंग कोहली एक बार फिर टी20 वर्ल्ड कप उठाने से चूक गए। भारतीय टीम के वर्ल्ड कप अभियान का अंत इंग्लैंड ने सेमीफाइनल में टीम इंडिया को 10 विकेट के बड़े अंतर से धूल चटाकर किया। मगर टूर्नामेंट को अलविदा कहने से पहले विराट कोहली क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड तोड़ गए। इनमें से एक तो आईसीसी वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा 50 से अधिक रन बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी था।

इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में विराट कोहली ने टूर्नामेंट का चौथा अर्धशतक लगाते हुए 40 गेंदों पर 50 रनों की शानदार पारी खेली। इस पारी के साथ किंग कोहली ने आईसीसी वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा 50 या उससे अधिक रन बनाने के मामरले में क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड ध्वस्त किया है। आईसीसी वर्ल्ड कप में कोहली का यह 22वां 50 या उससे अधिक का स्कोर था, वहीं सचिन तेंदुलकर ने अपने करियर के दौरान यह कारनामा 21 बार किया था।

वहीं इस पारी के दम पर विराट कोहली आईसीसी टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। इंग्लैंड के खिलाफ इस पारी के बाद कोहली के नाम आईसीसी टूर्नामेंट में 2757 रन हो गए हैं। उन्होंने इस मामले में सचिन तेंदुलकर को ही पछाड़ा है। सचिन के नाम आईसीसी टूर्नामेंट में 2719 रन बनाने का रिकॉर्ड था। िस सूची में रोहित शर्मा 2486 रन के साथ तीसरे तो युवराज सिंह 1707 रनों के साथ चौथे पायदान पर हैं।

विराट कोहली अपना पर्सनल बेस्ट देते हुए तो टीम की जीत के लिए पूरा योगदान दे रहे हैं, मगर उनका टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीतने का सपना अभी तक पूरा नहीं हुआ है। कोहली ने 2012 में टी20 वर्ल्ड कप का पहला संस्करण खेला था। तब से टीम इंडिया एक बार फाइनल तो दो बार सेमीफाइनल तक पहुंच चुकी है, मगर खिताब से कुछ कदम दूर रहकर टीम को टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ता है।