नोडल अधिकारियों ने पंचायतों का भ्रमण कर ली मूलभूत सुविधाओं की जानकारी

नोडल अधिकारियों ने पंचायतों का भ्रमण कर ली मूलभूत सुविधाओं की जानकारी

November 11, 2022 Off By NN Express

बेमेतरा 11 नवम्बर I बेमेतरा जिले में संचालित सभी शासकीय योजनाओं एवं कार्यक्रमों का ग्रामीणजनों को लाभ पहुंचाये जाने के हर संभव प्रयास किये जा रहे हैं। आने वाले समय मे संभावित मुख्यमंत्री प्रवास के तैयारियों की दृष्टि से विभिन्न विभागों के अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए गए है। इसका मुल्यांकन करने के लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत के लिए नामांकित नोडल अधिकारियों ने आज गुरुवार को जिले के मैदानी क्षेत्रों का भ्रमण किया और ग्रामीणों से रु-ब-रु होकर जानकारी प्राप्त की। पंचायत निरीक्षण के लिए जिला एवं विकासखण्ड स्तर के अधिकारियों को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

11 नवम्बर को भी नोडल अधिकारियों द्वारा संबंधित ग्राम पंचायतों में भ्रमण किया जायेगा। कलेक्टर जितेन्द्र कुमार शुक्ला के निर्देश पर नोडल अधिकारियों ने ग्राम पंचायतों का भ्रमण किया। इस दौरान पटवारियों की उपस्थिति एवं उनसे संबंधित कार्याें का पर्यवेक्षण, स्कूलों में मध्यान्ह भोजन की स्थिति, शासकीय स्कूल खुलनें एवं शिक्षकों की नियमित उपस्थिति, ग्रामीणकृषि विस्तार अधिकारी की उपस्थिति एवं उनके कार्याें का पर्यवेक्षण, राशनकार्ड/राशन दुकान खुलने एवं राशन वितरण की स्थिति, राजीव गांधी भूमिहीन कृषकों को भगतान की स्थिति, सभी प्रकार की पेंशन योजनाओं में भुगतानकी स्थिति, हेण्ड पम्पों की संख्या, नलजल योजना की स्थिति, हाट-बाजार क्लीनिक कीस्थिति, आंगनबाड़ी केन्द्रों के खुलने एवं पूरक पोषण आहार वितरण

की स्थिति, गोबर खरीदी एवं भुगतान की स्थिति, मनरेगा के अन्तर्गत मजदूरी भुगतान की स्थिति एवं पंचायतों में सचिव की उपस्थिति, खाद-बीज की उपलब्धता, राजीव युवा मितान क्लब का गठन, पशुओं की चिकित्सा हेतु पशु चिकित्सक एवं दवाओं की उपलब्धता, स्वास्थ्य केन्द्र उप स्वास्थ्य केन्द्र में स्वास्थ्य अमले एवं दवाईयों की उपलब्धता, वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजनांतर्गत उपयोगी वृक्षों का रोपण आदि के संबंध में जानकारी ली। इस दौरान जिलाधीश ने जिले के विभिन्न ग्राम पंचायतों के लिए नियुक्त नोडल अधिकारियों से बारी-बारी से चर्चा कर पंचायत निरीक्षण की रिपोर्ट एवं फिडबैक लिया। साथ ही उन्होंने राज्य शासन की फ्लैगशिप योजनाओं को समाज के अंतिम व्यक्ति तक पंहुचाने के निर्देश दिए है।