रिटायर्ड बिजलीकर्मी से 18 लाख रुपए की धोखाधड़ी 02 महिला सहित 03 गिरफ्तार

रिटायर्ड बिजलीकर्मी से 18 लाख रुपए की धोखाधड़ी 02 महिला सहित 03 गिरफ्तार

November 9, 2022 Off By NN Express

भिलाई ,09 नवंबर । सेवानिवृत्त बिजली विभाग के कर्मचारी के दोस्त के पुत्र ने ही धोखाधड़ी कर उसके खाते से किये 18 लाख रूपये निकल लिए धोखाधड़ी करने वाले 02 महिला सहित 03 लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। इनमें प्रमुख आरोपी ने पीड़ित के मोबाईल पर उसकी जानकारी के बगैर नेट बैंकिंग एक्टीवेट कर धीरे धीरे उनका 1 लाख रूपये यूपीआई के तहत अपने मोबाईल पर ट्रांस्फर कर उसमें से कई बार में 18 लाख रूपये धीरे धीरे कई बार में निकाल लिये और उसमें से 5 लाख रूपये अपने भाई के शादी में खर्च कर दिये और अपनी बहन को 1 लाख रूपये दिये इसके अलावा बाकी के नगद नया मोटरसायकल, फ्रीज,कई स्र्माट फोन, वाशिंग मशीन, सोने चांदी के जेवर सहित और कई ऐशो आराम के समान खरीदा।

पुलिस ने इन सभी चीजों को जब्त कर ली है। पीडि़त को घटना की जानकारी तब मिले जब उसका तबियत खराब हुआ और इलाज के लिए जब अस्पताल में भर्ती हुआ और इलाज के लिए जब पीडि़त के पुत्र ने जब एटीएम से रूपये निकाले तो उसमें मात्र 260 रूपये ही बचे थे। उसके बाद पीडित के पुत्र ने थाने में इसकी रिपोर्ट दर्ज कराई। जब पुलिस ने छानबीन की तो जांच में पचा चला कि पीडि़्त के दोस्त के पुत्र ने जिसका पीड्ति के घर आना जाना था उसी ने इस घटना को अंजाम दिया है। पुलिस ने इन आरोपियों के पास से 3 स्मार्ट फोन, इस घटन का खुलासा करते हुए पुलिस अधीक्षक डाू. अभिषेक पल्लव एवं अन्य पुलिस अधिकारियों ने पुलिस कंट्रोल रूम में पत्रकारों के सामने किया।

उन्होंने आगे बताया कि गत 6 नवंबर को प्रार्थी बलराम साहू पिता शेष कुमार साहू उम्र 40 वर्ष निवासी ग्राम बोरई थाना पुलगांव जिला दुर्ग थाना उपस्थित होकर लिखित शिकायत दिया कि मेरे पिता शेष कुमार साहू जो कि छग ा्राण्विण्विण् कंपनी खेदामारा जामुल से दिनांक 30ण्11ण्2021 को रिटायर्ड हुए हैए जिनका रिटायरमेंट का पैसा उसके भारतीय स्टेट बैंक शाखा सेक्टर.01 भिलाई के खाता क्रण्10621835599 में करीब 18 से 20 लाख रूपये जमा था।

मेरे पिता शेष कुमार साहू का स्वास्थ्य खराब होने से उपचार के लिए जैमिनी हास्पिटल दुर्ग में गत 16 अक्टूबर को भर्ती किया हूँ उपचार के लिए रकम की आवश्यकता होने पर मैं उनके एटीएम से पैसे निकालने गया तो पता चला उनके खाते में 260 रूपये बैलेंस बता रहा थाए तब मैं उनके खाते का स्टैंटमेंट निकाला तो जानकारी हुआ कि कोई अज्ञात व्यक्ति मेरे पिताजी के खाते से धोखाधडी कर 18 से 20 लाख रूपये यूपीआई ट्रांजेक्शन पेटीएम के माध्यम से निकाल लिया है कि रिपोर्ट पर थाना पुलगांव में अज्ञात आरोपी के विरूद्ध अपराध क्रमांक 525,2022 धारा 420 भादवि का पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

उक्त घटना को अत्यंत गंभीरता से लेते हुये पुलिस अधीक्षक डॉ अभिषेक पल्लव ;भाण्पुण्सेण्द्ध के द्वारा अज्ञात आरोपी की शीघ्र पतासाजी कर गिरफ्तारी करने हेतु निर्देश प्राप्त हुये थे, जिसके परिपालन में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ;शहरद्ध संजय ध्रुव ;राण्पुण्सेण्द्धए नगर पुलिस अधीक्षक दुर्ग वैभव बैंकर उप पुलिस अधीक्षक क्राईम नसर सिद्धीकी रापुसे के मार्गदर्शन में एवं एण्सीण्सीण्यू प्रभारी निरीक्षक संतोष मिश्रा व थाना प्रभारी पुलगांव निरीक्षक प्रदीप सोरी के नेतृत्व में एसीसीयू एवं थाना पुलगांव की एक संयुक्त टीम गठित कर टीम को कार्यवाही हेतु लगाया गया था।

टीम द्वारा प्रार्थी से सभी जानकारियाँ प्राप्त कर बैंक स्टेटमेंट का सूक्ष्मता से अवलोकन किया गया। जिसमें प्रार्थी के खाते से अधिकांश लेन.देन यूण्पीण्आईण् के माध्यम से होना पता चलाए यूण्पीण्आईण् से जानकारी प्राप्त करने पर प्रार्थी के खाते से अधिक से अधिक रकम एयरटेल पेमेन्ट बैंक के एक नम्बर पर ट्रांसफर होने की जानकारी हुई। जिससे उक्त एयरटेल पेमेन्ट एकाउंट का डिटेल एवं मोबाईल धारक का नाम पता प्राप्त किया गया जो कि काजोल नाम की किसी महिला के नाम से होना पता चला।

उक्त प्राप्त जानकारी के आधार पर प्रार्थी से पुन: पूछताछ किया गया जिससे प्रार्थी के द्वारा अपने पिता शेष कुमार साहू का जामुल में बिजली विभाग से में नौकरी करने के दौरान विगत 10-12 वर्षो से जवाहर नगर भिलाई निवासी विरेन्द्र गुप्ता से अच्छी जान पहचान होना व उनके घर हमेशा आना जाना करना बताया। उपरोक्त सभी जानकारियों का विश्लेषण करने पर पता चला कि काजोल नाम की महिला विरेन्द्र गुप्ता की बहु हैए जिसके खाते में अधिक से अधिक रकम ट्रांसफर हुआ है। जिसके परिणाम स्वरूप आरोपी की पहचान सुनिश्चित की जा सकीए आरोपी की पतासाजी करने पर पता चला कि विरेन्द्र गुप्ता की बेटी नेहा गुप्ता बिलासपुर में रहती है और उसकी बहु काजोल का मायका भी बिलासपुर में है।

जहाँ पर उसका लड़का चन्द्रशेखर गुप्ता भी अपने ससुराल गया हुआ है। जिससे टीम द्वारा बिलासपुर पहुँचकर काजोल गुप्ता से पूछताछ किया गया जिसके द्वारा एयरटेल पेमेंट बैंक में अपने नाम से पति चंद्रशेखर गुप्ता के द्वारा खाता खुलवाना एवं घर पर आने वाले शेष कुमार साहू के खाते से उसी के मोबाईल के माध्यम से ननद नेहा गुलहरे एवं पति चंद्रशेखर के द्वारा अपने खाते में पैसा ट्रांसफर करना बतायी जिससे चंद्रशेखर गुप्ताए नेहा गुलहरे तथा काजोल गुप्ता को पकड़कर लाया गया सभी से विस्तृत पूछताछ करने पर शेष कुमार साहू का विगत 10.12 सालो से अपने घर पर आना जानाए खाना पीना करना इसी दौरान मार्च 2022 से उसके मोबाईल फोन पर नेट बैंकिंग एक्टीवेट कर नेहा गुलहरे एवं उसके भाई चंद्रशेखर गुप्ता

के द्वारा अलग.अलग समय पर तकरीबन 18 लाख रूपये को चंद्रशेखर की पत्नि काजोल गुप्ता के एयरटेल पेमेंट बैंक के खाते में ट्रांसफर कर रकम को निकालकर खर्च कर देना उसी पैसे से स्प्लेण्डर मोटर सायकलए फ्रीजए वाशिंग मशीनए आलमारीए 02 नग सोने का मंगलसूत्रए 01 जोड़ सोने का छोटा टाप्स्ए सोने की अंगूठीए चांदी का करधनए हाथ फूल व चैनए 03 नग स्मार्ट मोबाईल फोन एवं अन्य घरेलू चींजे खरीदना अपने भाई के शादी में 05.06 लाख रूपये खर्च करना शेष रकम 59 हजार रूपये घर पर रखना बताये। आरोपियों की निशानदेही पर ठगी की रकम से खरीदा गया उपरोक्त सामान एवं नगदी रकम जप्त किया गया।

उक्त कार्यवाही में थाना पुलगांव से सउनि नरेन्द्र सिंह, खेमराज पटेल, आरएल वर्मा प्रआर संतोष मिश्रा आरक्षक मुकेश चंद्राकर, अमित गुप्ता, हरिश सिन्हा, महिला प्रआरलता सुमन महिला आरक्षक रामेश्वरी लोमन साहू एसीसीयू से सउनि शमित मिश्रा, प्र आर चंद्रशेखर बंजीर, आरक्षक जावेद हुसैन, प्रदीप सिंह, नरेन्द्र सहारे, महिला आरक्षक आरती सिंह की उल्लेखनीय भूमिका रही।