नेपाल की बेटी को रायपुर में मिला त्वरित न्याय…

नेपाल की बेटी को रायपुर में मिला त्वरित न्याय…

November 7, 2022 Off By NN Express

रायपुर ,07 नवंबर  राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली द्वारा पूरे देश में कानूनी रूप से नागरिकों के सशक्तिकरण एवं हक हमारा भी तो है अभियान संचालित किया जा रहा है। उक्त अभियान जिला विधिक सेवा प्राधिकरण रायपुर द्वारा भी जिले भर में संचालित हो रहा है। इसी अभियान तथा छग राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण की ’’हमर अंगना ’’ घरेलू हिंसा से महिलाओं का संरक्षण योजना का लाभ नेपाली बेटी शीला लोटे पति कार्तिक सिंह को मिला।

जिला एवं सत्र न्यायाधीश/अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण रायपुर संतोष शर्मा को जब जानकारी प्राप्त हुई कि, नेपाली दंपत्ति शीला लोटे अपने पति कार्तिक सिंह से पारिवारिक विवाद होने के कारण से वे अलग-अलग हो रहे है और आवेदिका ने विवाह-विच्छेद हेतु मामला कुटुंब न्यायालय में प्रस्तुत करना चाह रही थी। उसका एक चार साल का बेटा भी है। तब उन्होंने मामले का न्यायालय में पहुंचने से पहले ही हमर अंगना योजना के तहत सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण रायपुर प्रवीण मिश्रा को संज्ञान लेने का निर्देश दिया

और यह भी निर्देश दिया कि, दोनों पक्ष को न्यायालयीन प्रक्रिया से गुजरने से पहले एक अवसर अपने मनमुटाव को आपस में बैठकर योजना के अंतर्गत मिटाने का अवसर दिया जाये। सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण रायपुर प्रवीण मिश्रा, प्रतिधारक अधिवक्ता आनंद बख्शी एवं पैरालीगल वाॅलिटियर आशुतोष तिवारी द्वारा लगातार काउन्सलिंग की गयी। दोनों पक्षों को अधिक से अधिक एक दूसरे के साथ समय बिताकर कढ़वाहट दूर करने का मौका दिया गया।

पीड़िता के पति को समझाया गया कि बेटियां अपने माता पिता के घर को छोड़कर पति के आशियाने को बसाने में अपना पूरा जीवन समर्पित करती है और आपकी पत्नी ने तो देश की सरहदों को पार कर आपके आशियाने को बसाने में पूरा जीवन समर्पित कर दिया । इस पर दोनों ने कढ़वाहट भूलाकर न्यायालय में किसी प्रकार का कोई भी मामला दाखिल न करते हुए आपसी सहमति से हमर अंगना योजना के तहत राजीनामा कर अपने बेटे के साथ प्राधिकरण से राजी खुशी घर को रवाना हुए और इस कार्यालय को धन्यवाद ज्ञापित भी पेश किया है। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण रायपुर द्वारा प्रत्येक वर्ष हमर अंगना योजना के तहत सैंकड़ो मामलों को केवल राजीनामा के माध्यम से ही निराकरण किया जा रहा है।