ब्रेस्ट्स से एक्स्ट्रा फैट हटाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, जिम जाने की नहीं जरूरत

ब्रेस्ट्स से एक्स्ट्रा फैट हटाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, जिम जाने की नहीं जरूरत

November 7, 2022 Off By NN Express

ब्रेस्ट के साइज को कई लोग खूबसूरती का पैमाना मानते हैं। हालांकि कई लोगों को लिए हैवी ब्रेस्ट्स परेशानी की वजह होते हैं। इसकी वजह से पीठ में या गर्दन में दर्द की शिकायत भी होती है। ब्रेस्ट्स भारी होने की कई वजहें हो सकती हैं। गर्भावस्था के दौरान ब्रेस्ट्स का साइज बढ़ता है। वहीं कई बार हॉरमोनल वजहों से भी ब्रेस्ट का साइज बढ़ जाता है। अगर आप घरेलू उपाय अपनाकर ब्रेस्ट्स का साइज कम करना चाहते हैं तो यहां कुछ ट्रिक्स आपके काम आ सकती हैं।

डायट

एस्ट्रोजन, प्रोजेस्ट्रॉन हॉरमोन की वजह से ब्रेस्ट्स हैवी हो सकती हैं। वहीं खान-पान और जेनेटिक वजहों से भी ऐसा होता है। आप अपनी डायट बैलेंस रखकर और फिजिकली ऐक्टिव रहकर आप काफी हद तक ब्रेस्ट फैट को कम कर सकते हैं। खाने में फल, सब्जियां आपका फैट बर्न करते हैं। 

ग्रीन टी

ग्रीन टी वजन कम करने का नैचुरल तरीका है। ग्रीन टी में कई ऐसे ऐंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो मेटाबॉलिजम को तेज करते हैं। इससे आपके शरीर का फैट कम होता है और कैलोरी भी घटती है। इससे ब्रेस्ट में जमा फैट भी बर्न होता है।

ओमेगा 3 फैटी एसिड्स

ओमेगा 3 फैटी एसिड्स आपके हॉरमोन्स बैलेंस रखते हैं। इनकी वजह से ही ब्रेस्ट्स में फैट इकट्ठा होता है। इसके लिए आप अलसी के बीज, अखरोट या मछली खा सकती हैं।

करें ये एक्सरसाइज

ब्रेस्ट्स साइज कम करने के लिए आप कुछ एक्सरसाइज भी कर सकती हैं। पुशअप्स ब्रेस्ट्स को शेप में रखने का अच्छा तरीका है। मैट पर छाती के बल लेट जाएं। अपने कंधों के बगल में हथेलियों को रखकर अपनी बॉडी को ऊपर उठाने की कोशिश करें। कुछ सेकंड्स इसी पोजीशन में रहें। कोशिश करें कि आपकी बॉडी सीधी लाइन में रहे। 

डांस से भी होगा फायदा

दोनों हाथों को सीधा आगे करें। अब इन्हें क्रॉस करके कैंची की तरह चलाएं। डांस या साइकलिंग करके भी आप फैट कम कर सकती हैं।