डॉ. संजय गुप्ता आइकोनिक लीडरशीप अवार्ड आफ द ईयर 2022 के चयनित

डॉ. संजय गुप्ता आइकोनिक लीडरशीप अवार्ड आफ द ईयर 2022 के चयनित

November 7, 2022 Off By NN Express

दीपका ,07 नवंबर I इंडस पब्लिक स्कूल-दीपका के प्राचार्य डॉ. संजय गुप्ता अपने अनुभव एवं कार्यप्रणाली के द्वारा विगत 35 वर्षों से शिक्षा के क्षेत्र में विभिन्न प्रकार के नवाचारों का प्रयोग कर विद्यार्थियों के उज्ज्वल भविष्य हेतु सतत प्रयासरत रहे हैं । उनके प्रयासों का ही नतीजा है कि आज उनके द्वारा पढ़ाए गए विद्यार्थी विभिन्न क्षेत्रों में अपना परचम लहरा रहे हैं। बात चाहे विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास की हो या विद्यालय को समयानुसार आधुनिक वैज्ञानिक शिक्षा पद्धति में तब्दील कर एक बेहतर शैक्षणिक परिवेश प्रदान करने की डॉ. संजय गुप्ता ने हर कदम पर प्रत्येक चुनौती को स्वीकार कर अपनी काबिलियत का लोहा मनवाया है।

जिसका प्रतिसाद डॉ. संजय गुप्ता को चंडीगढ में इ.इ.सी फाउंडेशन द्वारा आयोजित दो दिवसीय कार्यशाला के पश्चात दिनांक 12 नवंबर 2022 को विषेश अतिथियों के हाथो डॉ. संजय गुप्ता को आइकोनिक लीडरशीप अवार्ड आफ द ईयर 2022 से सम्मानित किया जायेगा । गौतरलब है कि इस अवार्ड में विभिन्न शिक्षाविद, विभिन्न नामचीन स्कूलों के प्रिंसिपल, पॉलिसी मेकर एवं इंडस्ट्री एक्सपर्ट मौजूद रहेंगे जिनकी गरिमामयी उपस्थिति में डॉ संजय गुप्ता को आइकोनिक लीडरशीप अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा।

उपलब्ध संसांधनों का दक्षता पूर्वक नए एवं प्रभावपूर्ण तरीके से उपयोग करते हुए लोगों के कार्यों में समन्वय कर लक्ष्यों की प्राप्ति करना ही एक अच्छे प्रबंधक के गुण होते हैं।आज शिक्षा एवं शैक्षिक संस्थानों में भी अपार प्रतिस्पर्धा है। ऐसे में प्राचार्य को अपने संस्थान को सर्वसुविधायुक्त, सर्वगुण संपन्न बनाते हुए विद्यार्थियों के उज्जवल भविष्य के लिए उन्हें सही दिशा निर्देशन देते हुए सफलता के शिखर पर पहुँचाना एवं समाज में अपने संस्थान को प्रतिस्थापित करना एक कड़ी चुनौती है।
इस कार्यक्रम का आयोजन चंडीगढ में 12 नवंबर 2022 को पार्क प्लाजा जीरकपुर चंडीगढ में आयोजित किया जाएगा।

जिसमे क्रियेटिंग स्कूल आफ एक्सीलेंस थीम पर राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा। जिसका उद्देश्य शिक्षा के क्षेत्र मे समर्पित लोगो का सत्कार व उत्साहवर्धन करना है। इस संस्था का उद्देश्य न केवल आज के लीर्डस का चुनाव करना है बल्कि उनमें जोश एवं साहस भरना तथा उन्हे भविष्य में डायनोमिक प्लेटफॉर्म प्रदान करना है जिस पर ये अपना हुनर दिखा सके।
डॉ. संजय गुप्ता के इस उपलब्धि पर आज न केवल इंडस पब्लिक स्कूल अपितु संपूर्ण दीपका एवं कोरबा क्षेत्र गौरवान्वित महसूस कर रहा है।

डॉ. संजय गुप्ता के कुशल मार्गनिर्देशन एवं नवाचार के प्रयोगों के कारण ही आज उनका संस्थान सतत प्रगति की ओर अग्रसर है तथा इसी का परिणाम है कि आज वे आइकोनिक लीडरशीप अवार्ड आफ द ईयर 2022 के लिए चयनित हुए। विद्यालय परिवार ने डॉ. गुप्ता को उनकी उपलब्धि पर कोटि-कोटि बधाइयाँ दीं। डॉ. गुप्ता ने इस गौरवशाली उपलब्धि पर अपना अनुभव बाँटते हुए कहा कि आज सीखने एवं सिखाने की प्रक्रिया में काफी तेजी से परिवर्तन हुआ है। सीखना एक सतत और अनंत प्रक्रिया है। आज के इस दौर में यदि हमनु स्वयं को अपडेट न किया तो शायद हम बहुत पीछे रह जाएंगे।

विद्यार्थियों के प्रभावी ढंग से सीखने के लिए साधन एवं संसाधनों का प्रबंध करना एवं उन संसाधनों का उपयोग कर विद्यार्थियों को सिखाना यही एक मात्र लक्ष्य लेकर अपने कार्य को निःस्वार्थ भाव से करना एक शिक्षक का परम दायित्व होता है।एक शिक्षक को चाहिए कि विद्यार्थियों को केवल पुस्कीय ज्ञान के दायरे में न बाँधकर, पुस्तक में अर्जित ज्ञान को अपनी जिंदगी में जीने हेतु प्रेरित करे। प्राप्त होना वास्तव में जीवन की एक बहुत बडी उपलब्धि है।

मैं इस हेतु सभी सम्मानीय विद्वानों का हृदय से आभार व्यक्त करता हूँ जिन्होंने मुझे इस सम्मान के काबिल समझा और ताउम्र मैं शिक्षा के क्षेत्र में ऐसे ही निःस्वार्थ रुप से एक बेहरत भविष्य की आधरशिला रखने का कार्य करता रहूँगा। गौरतलब है कि डॉ. गुप्ता का चयन इस अवार्ड के लिए उनके कार्यप्रणाली नवाचार का प्रयोग, समन्वय, बेहतर प्रबंधन एवं उच्च गुणवत्तापूर्ण शिक्षा आदि के आधार पर किया गया है।