गंभीर कुपोषित बच्चों के लिए संवर्धित टेक होम राशन वितरण का शुभारंभ

गंभीर कुपोषित बच्चों के लिए संवर्धित टेक होम राशन वितरण का शुभारंभ

October 5, 2024 Off By NN Express

एबिस ग्रुप सी एस आर मद से सवरेगा बचपन, भविष्य होगा सुदृढ़

मोहला । जिला मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी में अति गंभीर कुपोषित बच्चों को हमर स्वस्थ्य लईका कार्यक्रम अंतर्गत सामान्य श्रेणी में लाने की दिशा में एबीस ग्रुप, सी एस आर मद एवं  यूनिसेफ के  सहयोग से संवर्धित टेक होम राशन वितरण का आज शुभारंभ किया गया। जिले में कुपोषण को जड़ से खत्म करने में एबिस ग्रुप सी एस आर मद से बच्चों का भविष्य संवारने और सुदृढ़ करने में अहम योगदान साबित होगा।  

उल्लेखनीय है कि एबिस ग्रुप, सी एस आर मद से पहले भी जिले में गर्भवती माताओं के लिए पोषक युक्त ममता किट का वितरण किया जा रहा है। साथ ही  कुपोषण को दूर करने  के लिए उल्लेखनीय योगदान देते हुए  आंगनबाड़ी केंद्रों के बच्चों के लिए टी एच आर संवर्धित टेक होम राशन वितरण का शुभारंभ किया गया है। एबिस ग्रुप , सी एस आर मद से सामाजिक सहभागिता की दिशा में किया जा रहा  यह प्रयास  प्रदेश में पहला प्रयोग साबित होने जा रहा है। एबिस ग्रुप  सीएसआर मद से प्रदेश में  पहली बार ऐसे हितकारी कार्य किया जा रहा है।  महिला एवं बाल विकास बाल विभाग के सचिव शम्मी आबीदी ने इस अनूठे प्रयास की प्रशंसा करते हुए कहा है कि एबिस ग्रुप, सी एस आर मद द्वारा किया गया यह प्रयास जिला मोहला मानपुर अंबागढ़ चौकी में सफल होने पर प्रदेश के अन्य जिलों में भी इस अनुकरणीय पहल को अमल में लाया जाएगा।

जिले में महिला बाल विकास विभाग अंतर्गत तीन परियोजना संचालित है। जिले में 890 आंगनबाड़ी केंद्र संचालित है। जिसमें 27707 हितग्राही दर्ज है। इनमें 169 अति गंभीर कुपोषित बच्चे दर्ज है। बच्चों को एबिस ग्रुप सी एस आर मद एवं यूनिसेफ के द्वारा संवर्धित टेक होम राशन  प्रदाय किया जाएगा।

इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विधायक मोहला-मानपुर इंद्रशाह मंडावी ने संबोधित करते हुए कहा कि बच्चों को स्वस्थ्य और सुपोषित रखने की सबसे बड़ी जिम्मेदारी मां की होती है। मां की जिम्मेदारी है कि बच्चों को कुपोषण से कैसे मुक्त रखा जाए। उन्होंने कहा कि एबिस ग्रुप, सी एस आर मद व यूनिसेफ द्वारा कुपोषण को जड़ से खत्म करने की दिशा में किया गया यह पहल जिले के लिए कुपोषण को खत्म करने की दिशा में कारगार साबित होगा।  

इस अवसर पर जिला पंचायत की अध्यक्ष गीता घासी साहू ने कहा कि   नवीन जिला होने के उपरांत भी जिले में लगातार नये-नये प्रयोग किया जा रहा है। उन्होंने  कुपोषण को लेकर  चिंता जाहिर करते हुए कहा कि  एबीस ग्रुप द्वारा कुपोषण  को खत्म करने के लिए बढ़ाया गया  यह कदम समाज के लिए प्रेरितकारी कदम है। एबीस ग्रुप, सीएसआर मद से समाज के लिए सबसे बड़े अभिशाप को खत्म करने में मदद मिलेगा।  

इस अवसर पर महिला बाल विकास विभाग की सचिव शम्मी आबिदी ने कहा कि कुपोषण राज्य की सबसे बड़ी समस्या है। बच्चों में मृत्यु होने मुख्य कारण कुपोषण है। जिले को कुपोषण मुक्त बनाने के लिए  एबिस ग्रुप द्वारा किया गया यह प्रयास कुपोषित बच्चों का भविष्य संवारने का काम करेगा।

इस अवसर पर महिला बाल विकास विभाग की संचालक तूलिका प्रजापति ने कहा कि सभी के समन्वित प्रयास से कुपोषण को खत्म करने में मदद मिलेगा। बच्चों के पोषण के लिए  एबिस ग्रुप द्वारा शुरू किये गये इस अभियान की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि बच्चों में सुपोषण और स्वास्थ्य को सुधार करने के लिए सार्थक कदम साबित होगा।

इस अवसर पर यूनिसेफ राज्य प्रमुख विल्यम हेनलोन ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि एबिस ग्रुप द्वारा  शुरू किया गया यह अभियान हजारों कुपोषित बच्चों का भविष्य संवारने का काम करेगा। इस अवसर पर एबिस ग्रुप से डाक्टर पालोमी ने कहा कि कुपोषण छत्तीसगढ़ की सबसे बड़ी समस्या है। इस समस्या को देखते हुए एबिस ग्रुप ने कुपोषण को जड़ से खत्म करने का संकल्प लिया है। बच्चों को कुपोषण से दूर करने के लिए संवर्धित टेक होम राशन अभियान का शुभारंभ किया जा रहा है। आने वाले समय में निश्चित रूप से बच्चे इस संवर्धित पोषण आहार से कुपोषण से मुक्त होंगे।

इस अवसर पर  कलेक्टर एस जयवर्धन ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि एबिस ग्रुप, सीएसआर मद और यूनिसेफ व जिला प्रशासन द्वारा अति गंभीर कुपोषित बच्चों की चिंता  करते हुए उन्हें सामान्य श्रेणी में लाने  के लिए संवर्धित टेक होम राशन का शुभारंभ किया जा रहा है।  उन्होंने कहा कि इस प्रयास  से बच्चों को सामान्य श्रेणी में लाया जाकर उनका भविष्य संवारा जाएगा।

कार्यक्रम के तहत जिले के अति गंभीर कुपोषित बच्चों को जिसमें 6 माह से लेकर 5 साल तक के बच्चों को संवर्धित पौष्टिक आहार प्रदाय किया जाएगा। इससे बच्चों में कुपोषण को खत्म करने में मदद मिलेगा। इस अवसर पर प्रतीक स्वरूप अति गंभीर कुपोषित बच्चों को संवर्धित टेक होम राशन किट  वितरण किया गया। साथ ही गर्भवती माताओं को ममता किट भी वितरित किया गया। इस अवसर पर जनपद पंचायत मानपुर के अध्यक्ष दिनेश शाह मण्डावी, जिला पंचायत सदस्य राधिका अंधारे, जनपद पंचायत सदस्य हरीश लाटिया, जनपद पंचायत सदस्य रेणु टांडिया, अर्पणादेश पाण्डे यूनिसेफ, एसडीएम मानपुर अमित नाथ योगी, महिला एवं बाल विकास विभाग अधिकारी चन्द्रशेखर मिश्रा, संबंधित विभाग के अधिकारी-कर्मचारी, महिला एवं बाल विकास विभाग अंतर्गत बड़ी संख्या में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहायिका उपस्थित थे।