प्रधानमंत्री मोदी ने महाराष्ट्र के वाशिम से : पीएम किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त जारी

प्रधानमंत्री मोदी ने महाराष्ट्र के वाशिम से : पीएम किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त जारी

October 5, 2024 Off By NN Express

बेमेतरा ज़िले के 1.10 लाख से ज़्यादा किसानों के खातें में 22 करोड़ से अधिक की राशि ट्रांसफ़र हुई

बेमेतरा । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज महाराष्ट्र के वाशिम से पीएम-किसान सम्मान निधि योजना की 18 वीं किस्त जारी की। इस किस्त के तहत देश के 9.4 करोड़ से अधिक किसानों को रुपये 20,000 करोड़ से अधिक की धनराशि ट्रांसफर की गई। वही बेमेतरा ज़िले के 1,10,376 किसानों को 22 करोड़ 7 लाख 52 हज़ार रुपये बैंक खाते में ट्रांसफ़र हुए।

पीएम-किसान योजना के तहत हर किसान परिवार को सालाना रुपए 6,000 की आर्थिक सहायता मिलती है, जो तीन बराबर किस्तों में दी जाती है, इस योजना का उद्देश्य किसानों की आर्थिक मदद कर उन्हें खेती-बाड़ी के लिए आवश्यक साधन उपलब्ध कराना है, जिससे उनकी आय में सुधार हो सके। पिछली बार 17 वीं किस्त 18 जून 2024 को ज़िले के 107388 किसानों को 22 करोड़ 47  लाख 76 हज़ार की राशि बैंक खातें में आयी थी। इस बार बेमेतरा ज़िले में 3012 नए किसान भी लाभार्थियों में शामिल हुए हैं। 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना अन्तर्गत 18 वीं का अंतरण समारोह  सह-ज़िला स्तरीय किसान सम्मेलन कृषि महाविद्यालय ढोलिया, में किया गया है। ज़िला प्रशासन द्वारा प्रधानमंत्री के कार्यक्रम से वर्चुअल जुड़ने की व्यवस्था की है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 18 वीं किस्त बेमेतरा ज़िले के 1,10,376 किसानों को 22 करोड़ 7 लाख 52 हज़ार रुपये बैंक खाते में आयेंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा कल 5 अक्टूबर को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 18वीं किश्त देश के 9.4 करोड़ किसानों को 20 हज़ार करोड़ की राशि जारी की करेंगे। महाराष्ट्र के वाशिम जिले में वृहत “किसान सम्मेलन” का आयोजन किया गया था। आज के दिवस को प्रधानमंत्री किसान उत्सव दिवस के  रूप में मनाया गया।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना अन्तर्गत 18वीं का अंतरण समारोह सह-ज़िला स्तरीय किसान सम्मेलन कृषि महाविद्यालय ढोलिया, में किया गया है। मुख्य अतिथि विधायक बेमेतरा दीपेश साहू सहित कलेक्टर रणबीर शर्मा, पूर्व विधायक अवधेश चंदेल, ज़िला पंचायत अध्यक्ष रीना साहू,ज़िला पंचायत  सदस्य प्रज्ञा निर्वाणी, राजेंद्र शर्मा, सहित जनप्रतिनिधि, ज़िला अधिकारी,कृषि महाविद्यालय के डीन, प्रोफ़ेसर, किसान व गणमान्य नागरिक प्रधानमंत्री के कार्यक्रम से वर्चुअल जुड़े। ज़िला प्रशासन द्वारा प्रधानमंत्री के कार्यक्रम से वर्चुअल जुड़ने की व्यवस्था की गयी थी।

विधायक दीपेश साहू ने अपने उद्बोधन में कहा कि केंद्र और राज्य सरकार की योजना किसानों के हित में है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों की चिंता की और किसान भाइयों को दिवाली त्योहार से पहले किसानों की जेब में पैसा डालने का काम किया। ताकि किसान अपने परिवार के साथ दीवाली का त्यौहार अच्छे  से मना सके।

विधाय साहू ने कहा कि प्रधानमंत्री इसलिए चिंता करते है कि वह स्वयं खुद निम्न वर्ग के आदमी थे और उन्होंने किसान की भावनाओं को देखा और उनकी पीड़ा को क़रीब से जाना-समझा है। उन्होंने आगे कहा कि छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय  जमीन से जुड़े हुए हैं इसलिए उन्होंने किसान की भावनाओं को समझा है और इसको देखते हुए कार्य कर रहे है। उन्होंने ग़रीब महिलाओं के लिए महीने महतारी वंदना योजना लागू की। इस योजना से ग़रीब पात्र महिलाओं के खाते में हर महीना 1000 रुपये आते है। उन्होंने केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं की उपलब्धि बतायी। सह-ज़िला स्तरीय किसान सम्मेलन कृषि महाविद्यालय ढोलिया में आयोजित कार्यक्रम को कलेक्टर रणबीर शर्मा,पूर्व विधायक अवधेश चंदेल और राजेंद्र शर्मा ने भी संबोधित किया।