पीएम मोदी का संकल्प आज पूरा होता दिख रहा है: विधायक साहू

पीएम मोदी का संकल्प आज पूरा होता दिख रहा है: विधायक साहू

October 2, 2024 Off By NN Express

स्वच्छता ही सेवा एवं सम्पूर्णता अभियान का हुआ जिला स्तरीय समापन

गरियाबंद । जिले में 17 सितम्बर से जारी स्वच्छता ही सेवा अभियान एवं विगत तीन माह से चल रहे सम्पूर्णता अभियान का 2 अक्टूबर को जिला स्तरीय समापन सम्पन्न हुआ। जिला स्तरीय कार्यक्रम जिला मुख्यालय गरियाबंद के गांधी मैदान में आयोजित हुआ। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में राजिम विधायक रोहित साहू शामिल हुए।

विधायक साहू ने आम नागरिकों को स्वच्छता का संकल्प दिलाते हुए इस अभियान में अपनी शत प्रतिशत सहभागिता सुनिश्चित करने की अपील की। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 2014 में लिए गये स्वच्छता का संकल्प आज पूरा होते दिख रहा है। लोग स्वच्छता के प्रति जागरूक हो रहे है तथा अन्य लोगों को भी प्रेरित कर रहे है। विधायक ने स्वच्छता को अपनी प्रतिदिन की जीवनशैली में अपनाने एवं अपने घर सहित आसपास के जगहों की भी साफ-सफाई में भी भागीदारी सुनिश्चित करने की अपील की।

कार्यक्रम में कलेक्टर दीपक अग्रवाल ने जिले में चलाये गये व्यापक स्वच्छता अभियान की गतिविधियों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए नगरीय निकाय सहित ग्रामीण क्षेत्रों में व्यापक कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें समाज के सभी वर्ग ने अपनी सहभागिता निभाई। कलेक्टर ने जिले के नागरिकों से अपील करते हुए कहा स्वच्छता को अपने जीवन और स्वभाव में उतारे। स्वच्छता कर्तव्य होना चाहिए। इसे दैनिक दिनचर्या में लाना होगा। कलेक्टर ने सम्पूर्णता अभियान के बारे बताया कि मैनपुर एवं गरियाबंद विकासखण्ड में सम्पूर्णता अभियान के तहत लोगों को विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित किया गया। साथ ही योजना अंतर्गत शत प्रतिशत सेचुरेशन की उपलब्धि भी हासिल की गई। नीति आयोग द्वारा पिछड़े ब्लॉकों के विकास के लिए आकांक्षी ब्लॉक कार्यक्रम चलाया गया। इसके तहत 6 इंडिकेटर निर्धारित किए गए थे। जिसे 30 सितंबर तक पूर्ण करने का कार्य योजना बनाया गया। इसके तहत शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण, कृषि एवं सामाजिक विकास के क्षेत्र में लोगों को शत प्रतिशत लाभान्वित किया गया।

कार्यक्रम में विधायक, कलेक्टर एवं अन्य अतिथियों ने स्वच्छता एवं सम्पूर्णता अभियान के क्षेत्र में विशेष रूप से अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने वाले जिले के स्वच्छताकर्मियों, सरपंच, महिल समूह, सचिव, आम नागरिक एवं अधिकारी-कर्मचारियों को सम्मानित किया गया। साथ ही विभिन्न विभागों द्वारा हितग्राहियों को सामग्री वितरण, स्वच्छता किट, लाभान्वितों को चेक वितरण एवं आयुष्मान कार्ड का वितरण किया गया। कार्यक्रम में विभिन्न विभागीय स्टॉलों के द्वारा लोगों को योजनाओं की जानकारी दी गई। अतिथियों ने स्टॉलों का निरीक्षण कर शासकीय योजनाओं का अवलोकन किया। इस अवसर पर बच्चों को अन्नप्राशन एवं गर्भवती महिलाओं का गोदभराई के तहत सुपोषण किट का वितरण किया गया। विधायक, कलेक्टर एवं जनप्रतिनिधियों ने एक पेड़ मां के नाम अभियान अंतर्गत गांधी मैदान परिसर में वृक्षारोपण किया। साथ ही स्वच्छता ही सेवा पोस्टर के समक्ष सेल्फी भी खिचवाई। कार्यक्रम में जिला पंचायत सीईओ श्रीमती रीता यादव, नगर पालिका अध्यक्ष अब्दुल गफ्फार मेमन, जनपद अध्यक्ष श्रीमती लालिमा ठाकुर, जिला पंचायत सदस्य चन्द्रशेखर साहू, नगर पालिका उपाध्यक्ष सुरेन्द्र सोनटेके, वरिष्ठ नागरिक राजेश साहू, अनिल चंद्राकर, पार्षद आसिफ मेमन, वंश गोपाल सिन्हा, श्रीमती मिलेश्वरी साहू, श्रीमती बिंदु सिन्हा, श्रीमती रेणुका साहू सहित जिले के सभी प्रमुख अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।