“सही पोषण-छत्तीसगढ़ रौशन” के नारों से गूंज उठा पॉम मॉल

“सही पोषण-छत्तीसगढ़ रौशन” के नारों से गूंज उठा पॉम मॉल

September 30, 2024 Off By NN Express

(कोरबा) “सही पोषण-छत्तीसगढ़ रौशन” के नारों से गूंज उठा पॉम मॉल

  • कुपोषण मुक्त कोरबा बनाने पोषण जनजागरूकता सम्मेलन में हुए कई कार्यक्रम
  • रैंप वॉक, डांस, पोषण प्रश्नोत्तरी से जुड़ा जनसमुदाय
    कोरबा: “सही पोषण-छत्तीसगढ़ रौशन” के संदेशों के साथ ऊर्जानगरी कोरबा का पॉम माल गूंज उठा। राष्ट्रीय पोषण माह के समापन दिवस की पूर्व संध्या पर जनमानस को पोषण के महत्व से अवगत कराने कुपोषण मुक्त छत्तीसगढ़, कुपोषण मुक्त कोरबा की परिकल्पना को साकार करने आयोजित पोषण जनजागरूकता सम्मेलन संपन्न हुआ। महिला एवं बाल विकास विभाग छत्तीसगढ़ शासन के दिशा निर्देशानुसार जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग कोरबा के नेतृत्व में संयुक्त संचालक दिलदार सिंह मरावी के मुख्य आतिथ्य में आयोजित इस सम्मेलन में डांसिंग, रैंप वॉक एवं पोषण प्रश्नोत्तरी के जरिए पॉम मॉल में खरीदारी करने पहुंचे अभिभावकों को उनके बच्चों सहित कार्यक्रम से जोड़ने का प्रयास किया गया।
    उक्त आयोजन में जहां बच्चों ने रंग-बिरंगे परिधान पहनकर रैंपवॉक करते लोगों का दिल जीत लिया। वहीं उनके अभिभावकों ने भी उत्साहपूर्वक इस कार्यक्रम में अपनी सहभागिता सुनिश्चित की। वहीं दैनिक जीवन में स्वस्थ जीवन के लिए उचित एवं संतुलित आहार, फल एवं सब्जियों के चयन उनके महत्व से अवगत कराया गया। कार्यक्रम को ज्ञानवर्धक के साथ-साथ मनोरंजक बनाने के लिए पोषण प्रश्नोत्तरी का आयोजन कर उपस्थित जनसमुदाय को जोड़ने का प्रयास किया गया। जिसमें लोगों ने उत्साहपूर्वक भागीदारी सुनिश्चित करते हुए रोचक प्रश्नों के जवाब दिए।
    कार्यक्रम में “एक पेड़ मां के नाम” अभियान की तर्ज पर सभी प्रतिभागियों को एक पेड़ भी प्रदान कर पौधरोपण, जल संरक्षण का संदेश दिया गया। संयुक्त संचालक श्री मरावी, डीपीओ रेनु प्रकाश ने सभी प्रतिभागियों को पुरुस्कृत कर उनका हौसला बढ़ाया। इस दौरान केक काटकर उपस्थित लोगों को वितरीत किया गया।
    कार्यक्रम का संचालन कोरबा शहरी परियोजना की पर्यवेक्षक पुष्पा साहू, स्रोत प्रभारी सत्यप्रकाश जायसवाल ने किया। डीपीओ रेनु प्रकाश ने कार्यक्रम में स्वस्फूर्त जुड़ाव के लिए प्रतिभागी सहित लोगों का आभार जताते हुए जनमानस को पोषण के महत्व से अवगत कराते हुए कुपोषण मुक्त कोरबा बनाने के अभियान में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करने गुजारिश की। कार्यक्रम में जिला बाल संरक्षण अधिकारी दया दास महंत, वरिष्ठ पर्यवेक्षक संगीता कोरम, सोनिका तिवारी, रोजलिना, लिपिक शिव शर्मा, मनोज पटेल, संगीता सहित महिला एवं बाल विकास विभाग के समस्त कर्मचारी उपस्थित थे।