ज़िले में अब तक लगभग 1 लाख 65 हज़ार क्विंटल धान की खरीदी

ज़िले में अब तक लगभग 1 लाख 65 हज़ार क्विंटल धान की खरीदी

November 5, 2022 Off By NN Express

महासमुंद ,5 नवंबर  ज़िले में खरीफ विपणन वर्ष 2022-23 के लिए एक नवंबर से शुरू हुई धान खरीदी के बीते  चार दिनों में  5077 किसानों से मोटाएपतला और सरना क़िस्म के धान की समर्थन मूल्य पर 1 लाख 65 हज़ार 707 क्विंटल धान की खरीदी की गई है।   किसानों से 152   धान उपार्जन केन्द्रों के माध्यम से धान खरीदी की जा रही है।  इन चार दिनों में खरीदी के पश्चात् बैंक लिकिंग व्यवस्था के तहत इन किसानों को 33  करोड़ 81 लाख रूपए से ज़्यादा की राशि का  भुगतान किया गया है । वही अवैध धान संग्रहण एक प्रकरण दर्ज हुआ । अवैध धान के 143 पैकेट जप्त किए। 

कलेक्टर निलेश कुमार क्षीरसागर ने संबंधित अधिकारियों को कहा कि ज़िले में खरीफ विपणन वर्ष 2022-23 के  धान ख़रीदी  योजना बना कर क्रियान्वयन किया जाए।उन्होंने खरीदी कार्य की पर्यवेक्षण एवं मॉनिटरिंग के लिए वरिष्ठ अधिकारियों की तैनाती पहले ही कर दी है। खरीफ विपणन वर्ष 2022-23 में जिले के  152 उपार्जन केंद्रों धान खरीदी की अनुमानित मात्रा  86 लाख की क्विंटल  का लक्ष्य निर्धारित है। कलेक्टर ने विगत वर्ष की तरह ज़िले में धान के अवैध परिवहन पर रोक लगाने ज़िले की सीमावर्ती सीमा पर नज़र रखने व रोकने कड़ी निगरानी करने के लिए 17 जाँच नाका बनाए है ।

सभी नाका पर पुलिस व अधिकारियों की तैनाती की गई है । ज़िले में धान ख़रीदी केंद्रों में सभी तैयारियाँ हो गई है ।  राज्य सरकार के खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग मंत्रालय से जारी दिशा.निर्देशानुसार धान खरीफ वर्ष 2022- 23  में में किसानों से धान खरीदी की अधिकतम सीमा 15 क्विंटल प्रति एकड़ लिंकिंग सहित निर्धारित की गई है। खरीदी की  राशि का भुगतान किसानों के खाते में डिजिटल मोड से किया जा रहा है।