“ओजोन दिवस” समारोह का हुआ शुभारंभ

“ओजोन दिवस” समारोह का हुआ शुभारंभ

September 24, 2024 Off By NN Express

(कोरबा) “ओजोन दिवस” समारोह का हुआ शुभारंभ
कोरबा : कोरबा जिले डाॅ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी ताप विद्युत गृह, कोरबा-पूर्व में 29.08.2024 ओजोन दिवस के परिपालन में 20.09.2024 को “ओजोन दिवस” समारोह का शुभारंभ किया गया, ओआरटी कक्ष में ओजोन परत संरक्षण को पावर पाईट के माध्यम से प्रेजेन्टेशन शैलेन्द्र शुक्ला द्वारा किया गया।
इस अवसर पर उपस्थित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रभारी कार्यपालक निदेशक (उत्पा.), संजीव कंसल, एवं विशिष्ट अतिथि अतिरिक्त मुख्य अभियंताओं अंजना कुजुर, राजेश्वरी रावत, एल.एन. सूर्यवंशी एवं वरि. मुख्य रसायनज्ञ मालती जोशी के गरिमामय आतिथ्य में एवं संयंत्र के अधिकारी/कर्मचारी की उपस्थिति में संपन्न हुआ।
इस अवसर पर संजीव कंसल ने अपने उद्बोधन में कहा कि ओजोन परत पृथ्वी की वायुमंडल की एक पतली परत है, जो सूरज की हानिकारक अल्ट्राॅवायलेट किरणों को पृथ्वी तक पहुँचने से रोकती है। ओजोन परत के क्षरण से त्वचा कैंसर, आंखों में मोतियाबिंद और पारिस्थितिक तंत्र को नुकसान जैसी समस्याएँ हो सकती हैं इसलिए ओजोन परत का संरक्षण अति आवश्यक है। ओजोन परत के संरक्षण प्रति जागरूकता उत्पन्न करने के लिये क्विज एवं चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया तथा सायं काल में संयंत्र परिसर पर रैली का आयोजन भी किया गया।
कार्यक्रम को सफल बनाने में मुख्य रसायनज्ञ गोवर्धन सिदार का सहयोग सराहनीय रहा।