825 लीटर महुआ शराब और 6600 किलो लाहन जब्त

825 लीटर महुआ शराब और 6600 किलो लाहन जब्त

September 23, 2024 Off By NN Express

5 सेट मदिरा निर्माण सामग्री भी पकड़ाई

महासमुंद । अवैध रूप से बनाई जा रही कच्ची महुआ शराब के खिलाफ महासमुंद जिले में सख्त कार्रवाई की गई। कलेक्टर विनय कुमार लंगेह के निर्देश पर सरायपाली के अनुविभागीय दण्डाधिकारी और जिला आबकारी अधिकारी के मार्गदर्शन में आबकारी विभाग द्वारा रविवार को बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया गया।

मुखबिर की सूचना पर थाना बलोदा अंतर्गत ग्राम गेर्रा परसापाली के पटेल चट्टान में पहाड़ी के किनारे अवैध शराब निर्माण स्थल पर छापा मारा गया। आबकारी टीम के पहुंचने पर आरोपी जंगल की ओर भाग निकले, जिन्हें पकड़ने की कोशिश की गई, लेकिन वे भागने में सफल रहे।

मौके से 825 लीटर हाथ भट्टी कच्ची महुआ शराब जिसकी बाजार कीमत करीब ₹1,65,000 आंकी गई, 6600 किलोग्राम महुआ लाहन जिसकी कीमत ₹3,30,000 बताई गई तथा 5 सेट उपकरणों के साथ मौके पर शराब बनाने की प्रक्रिया जारी थी। टीम ने 5 चढ़ी भट्टीयों को भी जब्त किया। शराब और लाहन का नमूना लेकर अन्य सामग्री को कब्जे में लिया गया।

आरोपियों की तलाश जारी आरोपियों की पहचान अभी तक नहीं हो पाई है। उनके खिलाफ धारा 34(1) क, च, इ एवं 34(2) आबकारी अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है। इस कार्रवाई को आबकारी उपनिरीक्षक दरसराम सोनी और नितेश सिंह बैस की संयुक्त टीम ने अंजाम दिया, जिसमें आबकारी विभाग का स्टाफ भी मौजूद था।

सख्त कार्रवाई के संकेत जिला प्रशासन ने इस प्रकार की अवैध गतिविधियों के खिलाफ सख्त कदम उठाने का संकेत दिया है, जिससे शराब के अवैध उत्पादन और बिक्री पर रोक लगाई जा सके।