अमेरिका दौरे पर पीएम मोदी: राष्ट्रपति बाइडन को दिया खास तोहफा…

अमेरिका दौरे पर पीएम मोदी: राष्ट्रपति बाइडन को दिया खास तोहफा…

September 22, 2024 Off By NN Express

वॉशिंगटन/नई दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने तीन दिवसीय अमेरिका दौरे पर हैं, जहां उन्होंने क्वाड शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया। यह सम्मेलन अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के गृह नगर डेलावेयर में आयोजित किया गया। इस दौरान पीएम मोदी ने राष्ट्रपति बाइडन से मुलाकात की। उनके साथ केंद्रीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर और विदेश सचिव विक्रम मिस्री भी मौजूद थे। राष्ट्रपति बाइडन ने अपने आवास पर पीएम मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया, और दोनों नेताओं के बीच विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हुई।

प्रधानमंत्री मोदी ने इस मुलाकात में राष्ट्रपति बाइडन को एक विशेष तोहफा भेंट किया—92.5% चांदी से बना एक हाथ से तैयार किया हुआ ट्रेन का मॉडल। यह मॉडल भारत के भाप से चलने वाले पुराने इंजनों का प्रतिनिधित्व करता है और भारतीय कारीगरों द्वारा महाराष्ट्र में निर्मित किया गया है। इस ट्रेन मॉडल पर “दिल्ली-डेलावेयर” लिखा हुआ है, जो बाइडन के गृह नगर डेलावेयर को विशेष सम्मान देता है।



इसके अलावा, पीएम मोदी ने अमेरिका की फर्स्ट लेडी जिल बाइडन को जम्मू-कश्मीर में तैयार की गई एक खास पश्मीना शॉल उपहार में दी। यह शॉल हाथ से बने कागज के बक्सों में पैक की गई थी, जिन पर कश्मीरी कला की बारीक कारीगरी का प्रदर्शन था।

पीएम मोदी 21 से 23 सितंबर तक अमेरिका दौरे पर हैं। क्वाड सम्मेलन के बाद आज उनका न्यूयॉर्क में भारतीय प्रवासियों से मिलने का कार्यक्रम है। भारतीय समुदाय के लोग इस मुलाकात के लिए काफी उत्साहित हैं। गौरतलब है कि यह अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन का भी अंतिम क्वाड शिखर सम्मेलन है, क्योंकि उनका कार्यकाल 20 जनवरी 2025 को समाप्त होने वाला है।