रेलमंत्री ने भारत-नेपाल यात्रा के लिए भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन को दिखाई हरी झंडी

रेलमंत्री ने भारत-नेपाल यात्रा के लिए भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन को दिखाई हरी झंडी

September 21, 2024 Off By NN Express

नई दिल्ली । केंद्रीय रेल मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव ने 20 सितंबर को दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से भारत गौरव डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर भारत-नेपाल यात्रा के लिए रवाना किया। इस मौके पर राज्यसभा सांसद बालयोगी उमेश नाथ महाराज, रेलवे बोर्ड के चेयरमैन एवं सीईओ सतीश कुमार और उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक शोभन चौधुरी सहित रेलवे के कई वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

भारत-नेपाल की साझा सांस्कृतिक विरासत का अनुभव
इस अवसर पर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के संकल्प के तहत भारतीय रेलवे के माध्यम से भारतीय संस्कृति को अनुभव कराने के लिए लगातार भारत गौरव यात्रा ट्रेनों को शुरू किया जा रहा है। भारत-नेपाल की इस विशेष यात्रा के जरिए पर्यटक दोनों देशों की सांस्कृतिक और धार्मिक धरोहरों का अनुभव कर सकेंगे।

यात्रा के प्रमुख स्थल
यह ट्रेन अपनी यात्रा में अयोध्या, सीतामढ़ी, जनकपुर (नेपाल), काशी विश्वनाथ, और पशुपतिनाथ जैसे महत्वपूर्ण धार्मिक और सांस्कृतिक स्थलों को कवर करेगी। इस टूर पैकेज में यात्रा और ठहरने की सभी व्यवस्थाएं भारतीय रेलवे द्वारा की जाएंगी, जिससे यात्रियों को एक सुरक्षित और सुविधाजनक अनुभव मिलेगा।

अन्य लोकप्रिय यात्रा ट्रेनें
अब तक की लोकप्रिय भारत गौरव यात्रा ट्रेनों में श्री रामायण यात्रा, श्री जगन्नाथ यात्रा, बुद्ध यात्रा, महावीर यात्रा, गुरु कृपा यात्रा, ज्योतिर्लिंग भक्ति यात्रा, अंबेडकर यात्रा, चारधाम यात्रा, पुण्य काशी यात्रा, पूर्वोत्तर खोज, उत्तर भारत यात्रा, और दक्षिण भारत यात्रा शामिल हैं।