’’बेटी बचाओं-बेटी पढ़ाओं’’ मिशन शक्ति अंतर्गत किया गया 100 दिवसीय जागरूकता कार्यक्रम

’’बेटी बचाओं-बेटी पढ़ाओं’’ मिशन शक्ति अंतर्गत किया गया 100 दिवसीय जागरूकता कार्यक्रम

September 20, 2024 Off By NN Express

सूरजपुर। कलेक्टर रोहित व्यास के निर्देशानुसार जिला कार्यक्रम अधिकारी रमेश साहू द्वारा कस्तुरबा आवासीय विद्यालय सूरजपुर में बेटी बचाओं-बेटी पढ़ाओं मिशन शक्ति अंतर्गत 100 दिवसीय जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। 

जिसमें छात्राओं को कन्या भू्रण हत्या के कारण समाज में बच्चियों की संस्था में आ रही कमी को रोकने, बच्चियों एवं महिलओं के साथ होने वाले हिंसा व अत्याचारों को रोकने के लिए बच्चियों व महिलाओं को सशक्त होकर विरोध करना तथा समाज की सोच जो कि पुरूष प्रधान वाली है, उस सोच में बदलाव लाना है ताकि समाज में बालिकाओं को सम्मान मिल सके और उनके साथ होने वाले अपराधों में भी कमी आयेगी, इसके अलावा बाल विवाह करने से होने वाली हानियों के बारे में बताते हुए दहेज प्रथा को समाप्त करने तथा जिसके कारण एक महिल के साथ घरेलु हिंसा होती है, घरेलू हिंसा अधिनियम की जानकारी कार्यस्थल पर दी गई। 

अधिनियम की धारा 04, धारा 06 के तहत होने वाले समितियों की जानकारी देते हुए बताया गया कि यदि कोई शासकीय कार्यालय या गैर शासकीय कार्यालय फर्म, उद्योग जहां 10 से अधिक व्यक्ति काम करते है, धारा 04 के तहत आंतरिक शिकायत समिति का गठन नही करते है तो उनके विरूद्ध अधिनियम के अंतर्गत 50,000 का जुर्माना लग सकता है साथ ही जहां 10 से कम व्यक्ति काम करते है यदि वहां किसी महिला के साथ लैगिंक उत्पीड़न किया जाता है तो वहां पीड़ित महिला जिला स्तर पर गठित स्थानीय शिकायत समिति (एलसीसी) में अपनी शिकायत दर्ज करा सकती है। महिलाओं की शिकायत गुप्त रखी जायेगी, यदि कोई समिति में आये शिकायत का प्रचार प्रसार करता है तो उसके खिलाफ भी कार्यवाही की जायेगी। इसके अतिरिक्त बच्चियों के उनके स्वास्थ्य पोषण के बारे में जानकरी देते हुए माहवारी के समय स्वच्छता के फायदे तथा मेन्स्ट्रअल कप के उपयोग के लाभ के बारे में बताया गया। जिले में संचालित संस्था महिलाओं की सुरक्षा के लिए सखी वन स्टॉप सेंटर के कार्य एवं उसके स्थापना के कारणों से अवगत कराया गया, सखी सेन्टर में कोई भी पीड़ित महिला प्रताड़ना करने वाले के विरूद्ध शिकायत दर्ज करा सकती है। जहां उन्हें उनकी समस्या अनुसार सभी प्रकार की सहायता दी जाती है। 

उक्त जागरूकता कार्यक्रम में महिला बाल विकास विभाग से जिला महिला संरक्षण अधिकारी इन्द्र चौबे तिवारी, सखी वन स्टॉप सेन्टर से केस वर्कर सबनम बानो एवं छात्रावास की अधीक्षिका सुमन वर्मा व अन्य शिक्षिकाओं सहित छात्राएं उपस्थित रहीं।