कबीरधाम जिले में भारी बारिश से बाढ़ के हालात, डिप्टी सीएम ने किया प्रभावित क्षेत्रों का दौरा

कबीरधाम जिले में भारी बारिश से बाढ़ के हालात, डिप्टी सीएम ने किया प्रभावित क्षेत्रों का दौरा

September 10, 2024 Off By NN Express

कबीरधाम। जिले में बीती रात से लगातार हो रही बारिश ने कई गांवों में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा कर दी है। खासकर नदी किनारे बसे गांवों में हालात गंभीर होते जा रहे हैं। मंगलवार सुबह ग्रामीणों ने कवर्धा विधायक एवं डिप्टी सीएम विजय शर्मा को फोन पर बाढ़ की स्थिति से अवगत कराया, जिसके बाद वे तुरंत बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करने पहुंचे।

डिप्टी सीएम विजय शर्मा सुबह 10 बजे कबीरधाम जिले के सहसपुर लोहारा ब्लॉक के ग्राम खोलवा और ग्राम सिंघनपुरी पहुंचे, जहां उन्होंने हालात का निरीक्षण किया और ग्रामीणों से बातचीत की। उन्होंने अफसरों को तत्काल राहत और बचाव कार्यों को तेज करने के निर्देश दिए।

डिप्टी सीएम ने कहा, “सुबह ही मुझे ग्रामीणों से कॉल आया था कि बारिश बहुत हो गई है और गांवों में बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है। इसके बाद मैं तुरंत मौके पर पहुंचा और बाढ़ प्रभावित इलाकों का जायजा लिया। लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने और हरसंभव सहायता प्रदान करने के निर्देश दिए गए हैं।”

जिले में बाढ़ आपदा नियंत्रण के लिए एक नियंत्रण कक्ष भी स्थापित किया गया है, जो 24 घंटे क्रियाशील रहेगा। बाढ़ संबंधित किसी भी जानकारी के लिए कंट्रोल रूम के फोन नंबर 07741-232038 पर संपर्क किया जा सकता है। इसके अलावा, पुलिस नियंत्रण कक्ष 07741-232674, 231887, 100 या 112 पर भी सूचनाएं दी जा सकती हैं। जिला चिकित्सालय का फोन नंबर 07741-233553 है, और आपात स्थिति के लिए 108 एंबुलेंस सेवा भी उपलब्ध है।

कबीरधाम जिले में बीते 24 घंटों के दौरान 50 मिमी से अधिक बारिश हो चुकी है, जिससे नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है। प्रशासन ने तत्काल राहत कार्यों को संचालित करने के लिए कर्मचारियों की 24 घंटे ड्यूटी लगाई है, ताकि किसी भी आपात स्थिति में मदद पहुंचाई जा सके।

स्थिति पर लगातार निगरानी रखी जा रही है और जिला प्रशासन ने ग्रामीणों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाने की प्रक्रिया तेज कर दी है।