बंगाल की खाड़ी में मची उथल-पुथल, चार राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

बंगाल की खाड़ी में मची उथल-पुथल, चार राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

September 9, 2024 Off By NN Express

इंदौर । मौसम विभाग ने आज (सोमवार) कई प्रदेशों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। वहीं, आंध्र प्रदेश और ओडिशा के लिए रेड अलर्ट जारी किया। मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और पश्चिम बंगाल के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। कई राज्य येलो अलर्ट पर हैं, क्योंकि देश में मानसून की बारिश लगातार जारी है।

बंगाल की खाड़ी के पश्चिम-मध्य और उससे सटे उत्तर-पश्चिम में कम दबाव का क्षेत्र बनने के बीच आईएमडी ने बरसात की चेतावनी जारी की है। मौसम एजेंसी ने कहा कि उत्तर-पश्चिम और उससे सटे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी पर बना दबाव पिछले 6 घंटों के दौरान 7 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर-उत्तर पश्चिम की तरफ बढ़ा और एक गहरे दबाव में बदल गया।

मौसम विभाग ने कहा, इसके उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और सोमवार की दोपहर तक पुरी के पास ओडिशा तट को पार करने की संभावना है। अगले दो दिनों के दौरान इसके ओडिशा और छत्तीसगढ़ में पश्चिम-उत्तर पश्चिम की तरफ बढ़ने की प्रबल संभावना है।

मौसम विभाग ने आंध्र प्रदेश और यानम में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। छत्तीसगढ़ के दक्षिण हिस्से में भारी बारिश की संभावना है। वहीं, अगले दो दिनों तक वर्षा का दौर जारी रहेगा। आईएमडी ने आगामी तीन दिनों तक झारखंड में भारी बरसात का अनुमान जताया है।