पूर्व मंत्री अकबर समेत 4 लोगों के खिलाफ FIR, आत्महत्या और ठगी से जुड़ा है मामला…

पूर्व मंत्री अकबर समेत 4 लोगों के खिलाफ FIR, आत्महत्या और ठगी से जुड़ा है मामला…

September 9, 2024 Off By NN Express

बालोद । छत्तीसगढ़ की राजनीति में एक बड़ा विवाद खड़ा हो गया है, जब कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व वन मंत्री मोहम्मद अकबर समेत तीन अन्य लोगों के खिलाफ आत्महत्या के लिए उकसाने का मामला दर्ज किया गया है। बालोद जिले के डौंडी थाने में यह मामला बीएनएस की धारा 108 के तहत दर्ज हुआ है। मामला तब सामने आया जब कुछ दिनों पहले घोटिया गांव के एक शिक्षक, देवेंद्र कुमार ठाकुर (56 वर्ष), ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी।

मृतक के पास से मिले सुसाइड नोट में पूर्व मंत्री अकबर सहित हिरेन्द्र नेताम, सलीम खान, और प्रदीप ठाकुर के नाम शामिल थे। शिक्षक ने आरोप लगाया था कि वन विभाग में नौकरी दिलाने के नाम पर इन लोगों ने ठगी की थी। सुसाइड नोट में लिखा था कि इन लोगों ने 40 से अधिक लोगों से करीब 3 करोड़ 70 लाख रुपये ठगे हैं। देवेंद्र कुमार के रिश्तेदारों से लिए गए पैसे के चलते उन्होंने आत्महत्या का कदम उठाया था, क्योंकि ठगी की गई रकम वापस नहीं की जा रही थी।



नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी का मामला
डौंडी पुलिस ने मोहम्मद अकबर के अलावा हरेंद्र नेताम, प्रदीप ठाकुर, और मदार खान उर्फ सलीम खान पर धारा 420 (ठगी) का भी मामला दर्ज किया है। पुलिस ने इस मामले की जांच शुरू कर दी है। एडिशनल एसपी अशोक जोशी ने बताया कि आरोपियों के खिलाफ 40 से अधिक लोगों से करोड़ों रुपये ठगने की शिकायतें आई हैं।

पीड़ितों के मुताबिक, नौकरी लगाने के नाम पर दो साल से अधिक समय से लोगों से पैसे लिए गए, लेकिन न तो नौकरी मिली और न ही रकम वापस की गई। आदिवासी समाज के पीड़ितों ने हाल ही में डौंडी थाने में अपनी शिकायत दर्ज कराई, जिसमें आरोप लगाया कि 70 से अधिक लोगों से 3 करोड़ रुपये से अधिक की ठगी की गई है।

राजनीतिक प्रतिक्रिया
इस मामले ने राज्य की राजनीति में हलचल मचा दी है। भाजपा प्रदेश प्रवक्ता देवलाल ठाकुर ने आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की है। वहीं, पुलिस का कहना है कि जांच के दौरान तथ्य सामने आने पर पूर्व मंत्री मोहम्मद अकबर पर धारा 420 के तहत भी कार्रवाई की जा सकती है।