राज्य में कानून व्यवस्था चरमरा गई है : दीपक बैज

राज्य में कानून व्यवस्था चरमरा गई है : दीपक बैज

September 8, 2024 Off By NN Express

आदिवासी श्रमिक की हत्या पर पीसीसी चीफ का साय सरकार पर तीखा हमला

रायपुर । प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने एक पत्रकार वार्ता में गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि सीतापुर के बेलजोरा निवासी दीपेश उर्फ संदीप लकड़ा का शव 90 दिनों तक गायब रहने के बाद जल जीवन मिशन के ठेकेदार अभिषेक पांडेय की साइट पर पानी की टंकी के नीचे दबा हुआ मिला। ठेकेदार और उनके साथियों पर लकड़ा के अपहरण और हत्या का आरोप है, साथ ही लकड़ा के परिवार को धमकाने और पुलिस प्रशासन पर मिलीभगत के आरोप भी लगाए गए हैं।

हत्या का खुलासा और प्रशासन पर गंभीर आरोप
दीपक बैज ने बताया कि 7 जून 2024 को अभिषेक पांडेय और उनके मुंशी प्रत्युष पांडेय ने दीपेश लकड़ा का अपहरण किया और मारपीट की। उनकी पत्नी द्वारा गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कराने के बावजूद पुलिस ने मामले को गंभीरता से नहीं लिया। जब समाज के लोग प्रदर्शन करने लगे, तब जाकर एफआईआर दर्ज हुई। पुलिस पर आरोप है कि उसने ठेकेदार के साथ मिलीभगत करते हुए दीपेश पर चोरी का मामला दर्ज कर मामले को गुमराह किया।

हत्या छिपाने के लिए शव को टंकी के नीचे दबाया गया

बैज ने बताया कि हत्या के बाद अपराध छिपाने के लिए ठेकेदार ने शव को 15 से 20 फीट गहरे गड्ढे में दफन कर, उस पर पानी की टंकी का निर्माण करवा दिया। इस मामले में पुलिस की निष्क्रियता और ठेकेदार के खिलाफ कार्रवाई न करने पर सवाल खड़े हो रहे हैं। पुलिस प्रशासन की भूमिका पर भी संदेह जताया जा रहा है, क्योंकि दीपेश के मोबाइल को अलग-अलग शहरों में ट्रेस किया गया, जबकि वह मृत था।

ठेकेदार द्वारा आर्थिक लेन-देन की जांच की मांग
दीपक बैज ने आरोप लगाया कि इस मामले को दबाने के लिए ठेकेदार के अकाउंट से करोड़ों रुपये का ऑनलाइन लेन-देन किया गया। उन्होंने निष्पक्ष जांच की मांग करते हुए कहा कि आदिवासी समाज इस हत्या से आक्रोशित है और लगातार न्याय की मांग कर रहा है। मृतक के परिवार को 2 करोड़ रुपये मुआवजा दिए जाने की मांग की गई है।

प्रदेश में बढ़ते अपराध और सरकार पर हमला
बैज ने कहा कि प्रदेश में अपराधियों का मनोबल बढ़ा हुआ है। उन्होंने भिलाई में तीन भाइयों की हत्या का हवाला देते हुए कहा कि प्रदेश में कानून-व्यवस्था की स्थिति अत्यधिक खराब हो चुकी है। बलात्कार और गैंगरेप जैसी घटनाएं राजधानी रायपुर तक में हो रही हैं। कांग्रेस ने सरकार पर आरोप लगाया कि वह अपराधियों को संरक्षण दे रही है और आम नागरिकों को एफआईआर दर्ज कराने के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है। उन्होंने गृहमंत्री से इस्तीफा देने की मांग की।

महिला कांग्रेस का घेराव और कांग्रेस का प्रदर्शन
महिला सुरक्षा को लेकर महिला कांग्रेस 10 सितंबर को मुख्यमंत्री निवास का घेराव करेगी। इसके लिए व्यापक तैयारियां की जा रही हैं। बैज ने बताया कि 11 सितंबर को प्रदेशभर में प्रेसवार्ता के जरिए सरकार की नाकामियों को उजागर किया जाएगा और 12 सितंबर को जिला मुख्यालयों में धरना-प्रदर्शन किया जाएगा।

उन्होंने सीमेंट, गिट्टी, रेती और सरिया की बढ़ती कीमतों पर भी सरकार को आड़े हाथों लिया और कहा कि इन मुद्दों को लेकर कांग्रेस बड़ा प्रदर्शन करेगी।