बिलासपुर सिम्स में अब घर बैठे अपॉइंटमेंट लें और एकल खिड़की से पर्ची लेकर सीधे पहुंचे ओपीडी

बिलासपुर सिम्स में अब घर बैठे अपॉइंटमेंट लें और एकल खिड़की से पर्ची लेकर सीधे पहुंचे ओपीडी

September 8, 2024 Off By NN Express

बिलासपुर ।  सिम्स (छत्तीसगढ़ आयुर्विज्ञान संस्थान) में मरीज हित में काम करने के साथ ही उन्हें मिलने वाली सुविधाओं में विस्तार किया जा रहा है।

इसी कड़ी में सुधार करने के लिए कई नए प्रयास किए जा रहे हैं। इस कड़ी में अब स्कीप द क्यू कांसेप्ट लाया गया है। इसके तहत आपको आभा एप डाउनलोड करना होगा।

इसके बाद नेक्सट जनरेशन हास्पिटल के स्कीप द क्यू के क्यू आर कोड का स्कैन करना होगा और अपनी सारी जानकारी भरकर रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

इस प्रक्रिया को पूरी करने के बाद जब भी आपको को किसी चिकित्सक से परामर्श या फिर जांच कराना होगा, तो पहले आप घर बैठे ही इस एप के माध्यम से चिकित्सक का अपाइनमेंट बुक करेंगे।

बुक करने की प्रक्रिया पूरी होने के बाद एक टोकन नंबर आएगा। इसके बाद जब आप सिम्स पहुंचेगे तो एमआरडी सेक्शन में एक विशेष खिड़की मिलेगी, जहां पर लाइन नहीं रहेगी।

वहां पहुंच कर टोकन नंबर बताना होगा और 10 रुपये का शुल्क पटाकर पर्ची ले लेंगे। इसके बाद महज एक मिनट का समय लगेगा और आप सीधे ओपीडी पहुंच जाएंगे और कुछ ही मिनट जांच व इलाज की सुविधा मिल जाएगी। यह सेवा आने वाले दिनों में बहुत उपयोगी साबित होगी।

16 हजार करा चुके हैं रजिस्ट्रेशन

यह सेवा सिम्स में चल रही है, ऐसे में इलाज करवाने पहुंचने वालों को इस सुविधा की जानकारी दी जाती है। यह सुविधा लोगों को पसंद भी आ रहा है, इसलिए आभा एप डाउनलोड करके लोग इसका उपयोग करना भी शुरू कर दिया है। अब तक 16 हजार लोगों ने इस सेवा का लाभ लेने के लिए रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं और लगातार रजिस्ट्रेशन की संख्या बढ़ते ही जा रही है।

जिला अस्पताल में संचालित हो रही सेवा

यह सेवा जिला अस्पताल में भी शुरू कर दिया गया है। यहां भी सिम्स की तरह प्रक्रिया पूरी करनी होगी। इसके बाद घर बैठे बीमारी के अनुसार विशेषज्ञ डाक्टर का चयन कर ओपीडी का रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। जिला अस्पताल में भी इस सेवा का उपयोग करने वालों की संख्या बढ़ते ही जा रही है।