हरितालिका तीज 2024: हरतालिका तीज है आज, जानें शुभ मुहूर्त, पूजन विधि और खास उपाय…

हरितालिका तीज 2024: हरतालिका तीज है आज, जानें शुभ मुहूर्त, पूजन विधि और खास उपाय…

September 6, 2024 Off By NN Express

Hartalika Teej 2024: आज हरतालिका तीज का व्रत रखा जा रहा है. यह व्रत भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को रखा जाता है.हरितालिका तीज को हरतालिका भी कहते हैं. हरतालिका का संबंध भगवान शिव से होता है और हर शिव जी का नाम है इसलिए इसे हरतालिका तीज कहना उपयुक्त होगा.

महिलाएं इस दिन निर्जला व्रत रखने का संकल्प लेती हैं. इस दिन महिलाएं भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करती हैं. मुख्य रूप से यह पर्व मनचाहे और योग्य पति को प्राप्त करने के लिए रखा जाता है. साथ ही इस व्रत को रखने से वैवाहिक जीवन की मुश्किलें भी दूर होती हैं. इसी दिन हस्तगौरी नामक व्रत को करने का विधान भी है.

हरतारिका तीज शुभ मुहूर्त

हिंदू पंचांग के अनुसार, भाद्रपद माह की तृतीया तिथि 5 सितंबर यानी कल दोपहर 12 बजकर 21 मिनट पर शुरू हो चुकी है और तिथि का समापन 6 सितंबर यानी आज दोपहर में 3 बजकर 01 मिनट पर होगा. उदयातिथि के अनुसार, हरतालिका तीज आज ही मनाई जा रही है.

हरतालिका तीज पूजन मुहूर्त

हरतालिका तीज का पूजन सुबह करना अच्छा माना जाता है. हरतालिका तीज का पूजन मुहूर्त आज सुबह 6 बजकर 02 से लेकर 08 बजकर 33 मिनट तक रहेगा. इसके अलावा, आज 2 शुभ योगों का निर्माण भी होने जा रहा है शुक्ल योग और हस्त नक्षत्र.

हरतालिका तीज पूजन सामग्री

हरतालिका तीज के पूजन के लिए भगवान शिव, देवी पार्वती और उनके पुत्र भगवान गणेश की मिट्टी की प्रतिमा रखें. पूजन के लिए नया पीले रंग का वस्‍त्र, केले का पत्ता, रोली, जनेऊ, सुपारी, शमी के पत्ते, बेलपत्र, कलश, अक्षत, दूर्वा, घी, कपूर, दही, गंगाजल चाहिए. इसके अलावा देवी पार्वती के श्रृंगार के लिए सिंदूर, बिंदी, चूड़ी, मेहंदी और कुमकुम आदि रखें.

हरतालिका तीज पूजन विधि

इस दिन प्रात: काल संकल्प लेकर निर्जल उपवास रखें. अगर आपका स्वास्थ्य ठीक नहीं है तो फलाहार भी कर सकते हैं. सायं काल भगवान शिव और माता पार्वती की संयुक्त उपासना करें. साथ ही उस समय स्त्रियों को संपूर्ण श्रृंगार भी करना चाहिए. मां पार्वती को सौभाग्य का सारा सामान इस दिन अर्पित करें. फिर, उनसे अपनी मनोकामना की पूर्ति के लिए प्रार्थना करें.

इस दिन विवाहित स्त्रियों को अपनी सास को सौभाग्य की वस्तुएं देकर आशीर्वाद करना चाहिए. इस दिन भगवान शिव और मां पार्वती की संयुक्त पूजा करने के बाद ही व्रत खोलना चाहिए. हरतालिका तीज के दिन रात्रि जागरण करना भी श्रेष्ठ माना जाता है.



हरतालिका तीज उपाय

1. शीघ्र विवाह चाहते हैं तो हरतालिका तीज के दिन रामचरितमानस में से बालकांड से शिव और पार्वती के विवाह से संबंधित श्‍लोकों का हर रोज पाठ करें.

2. इसके अलावा सुखी वैवाहिक जीवन के लिए इस दिन आप अपने घर में तुलसी का पौधा लगाएं और रोज सुबह उसकी पूजा करें. यह उपाय करने से आपके वैवाहिक जीवन में सुख-शांति आएगी.