महतारी वंदन से महिलाओं का आत्मविश्वास उभर कर सामने आया है : विधायक राजवाड़े

महतारी वंदन से महिलाओं का आत्मविश्वास उभर कर सामने आया है : विधायक राजवाड़े

September 3, 2024 Off By NN Express

महासमुंद । महिला व बाल विकास तथा समाज कल्याण विभाग मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े आज महासमुंद विधायक निवास योगेश्वर राजू सिन्हा के निवास परिसर में छत्तीसगढ़ की पारंपरिक त्योहार तीजा-पोरा कार्यक्रम में शामिल हुई। विधायक निवास में ‘तीजा-पोरा के भव्य आयोजन में शामिल होने बड़ी संख्या में महिलाएं पहुंची।

आज छत्तीसगढ़ का पारंपरिक त्योहार तीजा, पोरा धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े ने तीजा, पोरा की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आज हम सभी तीजा, पोरा मनाने अपने भैया के घर आए हैं। हमारे मुख्यमंत्री जी छत्तीसगढ़ के पारंपरिक पर्व तीजा, पोरा को धूमधाम से मना रहे हैं, हम सब उनका धन्यवाद करते हैं। राजवाड़े ने कहा प्रदेश में महतारी वंदन योजना लागू होने से महिलाओं में आत्मविश्वास जगा है। उन्होंने कहा कि महिला एवं बाल विकास विभाग एक महत्वपूर्ण विभाग है, यहां महिला एवं बच्चों की सेवा का पुण्य मिलता है। 

इसी तरह समाज कल्याण विभाग में बुजुर्गों की सेवा करने का भी अवसर मिलता है। उन्होंने कहा कि ये सभी परिवार के प्रमुख अंग हैं, उनसे ही परिवार है। उनकी सेवा करना हमारा फर्ज है। उन्होंने कहा कि गांवों में आंगनबाड़ी केन्द्र केवल कार्यकर्ता से ही नहीं चल सकता आम महिलाओं की भागीदारी भी होनी चाहिए। समय-सयम पर हमारी दीदी आंगनबाड़ी केन्द्रों का निरीक्षण करें और कमियों को सुधारने का प्रयास भी करें। उन्होंने कहा कि जिस तरह प्रधानमंत्री मोदी जी विकसित भारत अभियान के तहत राष्ट्र को विकसित बनाने की ओर अग्रसर है। उसी तरह हमारे प्रदेश के मुखिया मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय विकसित छत्तीसगढ़ बनाने संकल्पित है। हम सब उनके सपनों को मिलकर साकार करें। इस अवसर पर उन्होंने स्थानीय परम्परागत खेल फुगड़ी, मटका फोड़, कुर्सी दौड़ आदि के विजेता दीदीयों को पुरस्कार भी वितरित किया।

इस अवसर पर विधायक योगेश्वर राजू सिन्हा ने कहा कि मंत्री राजवाड़े की विशेष उपस्थिति में महासमुंद की महिलाएं पोरा तिहार मनाने एकजुट हुई है, यह छत्तीसगढ़ की परम्परा में किसानों और पशु प्रेम को समर्पित है। इसके साथ ही तीन दिन बाद तीजा है, जो सुहागिनों के लिए सबसे बड़ा पर्व माना जाता है। उन्होंने कहा कि पौराणिक ग्रंथों के अनुसार माता पार्वती ने भगवान शंकर के लिए तीजा का कठिन व्रत किया था। विधायक सिन्हा ने उपस्थित महिलाओं को तीजा पोरा की बधाई देते हुए कहा कि महिलाएं आज के दिन शंकर-पार्वती की पूजा करते हैं। महतारी वंदन योजना के अंतर्गत बहनों को एक-एक हजार रुपए मिल गया है, उनके चेहरे पर ख़ुशी दिख रही है। जिस तरह भगवान शंकर-पार्वती सम्पूर्ण विश्व के मंगल की कामना रखते हैं उसी तरह मुख्यमंत्री विष्णु देव साय की सरकार हर वर्ग के लोगों का ध्यान रख रही है। निवास में तिहार के अवसर पर छत्तीसगढ़ के पारंपरिक खेलों में फुगड़ी, कुर्सी दौड और मटका फोड़ का आयोजन भी किया गया। कार्यक्रम को रामप्रताप जी ने भी संबोधित किया उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ की गौरवशाली एवं समृद्ध परम्परा को एक साथ मनाने का अवसर प्राप्त होता है। इस तरह के आयोजन से हम एकता के सूत्र में बंधते हैं। उन्होंने सभी महिलाओं को तीजा और पोरा की बधाई दी।

महासमुंद (वीएनएस)। महिला व बाल विकास तथा समाज कल्याण विभाग मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े आज महासमुंद विधायक निवास योगेश्वर राजू सिन्हा के निवास परिसर में छत्तीसगढ़ की पारंपरिक त्योहार तीजा-पोरा कार्यक्रम में शामिल हुई। विधायक निवास में ‘तीजा-पोरा के भव्य आयोजन में शामिल होने बड़ी संख्या में महिलाएं पहुंची।आज छत्तीसगढ़ का पारंपरिक त्योहार तीजा, पोरा धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े ने तीजा, पोरा की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आज हम सभी तीजा, पोरा मनाने अपने भैया के घर आए हैं। हमारे मुख्यमंत्री जी छत्तीसगढ़ के पारंपरिक पर्व तीजा, पोरा को धूमधाम से मना रहे हैं, हम सब उनका धन्यवाद करते हैं। राजवाड़े ने कहा प्रदेश में महतारी वंदन योजना लागू होने से महिलाओं में आत्मविश्वास जगा है। उन्होंने कहा कि महिला एवं बाल विकास विभाग एक महत्वपूर्ण विभाग है, यहां महिला एवं बच्चों की सेवा का पुण्य मिलता है। इसी तरह समाज कल्याण विभाग में बुजुर्गों की सेवा करने का भी अवसर मिलता है। उन्होंने कहा कि ये सभी परिवार के प्रमुख अंग हैं, उनसे ही परिवार है। उनकी सेवा करना हमारा फर्ज है। उन्होंने कहा कि गांवों में आंगनबाड़ी केन्द्र केवल कार्यकर्ता से ही नहीं चल सकता आम महिलाओं की भागीदारी भी होनी चाहिए। समय-सयम पर हमारी दीदी आंगनबाड़ी केन्द्रों का निरीक्षण करें और कमियों को सुधारने का प्रयास भी करें। उन्होंने कहा कि जिस तरह प्रधानमंत्री मोदी जी विकसित भारत अभियान के तहत राष्ट्र को विकसित बनाने की ओर अग्रसर है। उसी तरह हमारे प्रदेश के मुखिया मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय विकसित छत्तीसगढ़ बनाने संकल्पित है। हम सब उनके सपनों को मिलकर साकार करें। इस अवसर पर उन्होंने स्थानीय परम्परागत खेल फुगड़ी, मटका फोड़, कुर्सी दौड़ आदि के विजेता दीदीयों को पुरस्कार भी वितरित किया।इस अवसर पर विधायक योगेश्वर राजू सिन्हा ने कहा कि मंत्री राजवाड़े की विशेष उपस्थिति में महासमुंद की महिलाएं पोरा तिहार मनाने एकजुट हुई है, यह छत्तीसगढ़ की परम्परा में किसानों और पशु प्रेम को समर्पित है। इसके साथ ही तीन दिन बाद तीजा है, जो सुहागिनों के लिए सबसे बड़ा पर्व माना जाता है। उन्होंने कहा कि पौराणिक ग्रंथों के अनुसार माता पार्वती ने भगवान शंकर के लिए तीजा का कठिन व्रत किया था। विधायक सिन्हा ने उपस्थित महिलाओं को तीजा पोरा की बधाई देते हुए कहा कि महिलाएं आज के दिन शंकर-पार्वती की पूजा करते हैं।

ज्ञात है कि तीजा-पोरा, महतारी वंदन तिहार के अवसर पर मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने 2 सितम्बर को प्रदेश की 70 लाख माता-बहनों के खाते में महतारी वंदन योजना की सातवीं किश्त के रूप में एक-एक हजार रुपए की राशि का भुगतान ऑनलाईन डीबीटी मोड के जरिए किया। महतारी वंदन योजना के तहत सातवीं किश्त में 70 लाख महिलाओं को 653 करोड़ रूपए का भुगतान किया गया। इसे मिलाकर अब तक 4578 करोड़ रूपए की राशि का भुगतान किया जा चुका है। जिले में 3 लाख 26 हजार महिलाओं को इसका लाभ मिल रहा है। इस अवसर पर पूर्व सांसद चुन्नीलाल साहू, रामप्रताप सिंह, प्रदीप चंद्राकर, संदीप दीवान, अनिता रावटे, पवन पटेल, मनीष शर्मा, देवीचंद राठी, महेन्द्र जैन, मीना वर्मा, मंगेश टाकसाले, माधवी सिक्का, सुधा साहू, हरबंश सिंह ढिल्लो, प्रकाश शर्मा, पप्पू पटेल, श्याम साकरकर, धरम पटेल, दिग्विजय साह सहित अन्य स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में महिलाएं मौजूद थी।