मध्य प्रदेश में अगले चार दिन कभी तेज, तो कभी हल्की बारिश के आसार

मध्य प्रदेश में अगले चार दिन कभी तेज, तो कभी हल्की बारिश के आसार

September 2, 2024 Off By NN Express

भोपाल । मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि अवदाब के क्षेत्र के प्रभाव से प्रदेश के अधिकतर जिलों में बारिशका सिलसिला शुरू हो गया है। भोपाल में बारिश को दौर जारी है। सितंबर की शुरूआत से ही अच्छी बारिश हो रही है। सितंबर महीने में भोपाल में करीब 7 इंच बारिश होने का ट्रेंड है। अच्छी बारिश होने का अनुमान जताया है। भोपाल में रविवार को केरवा डैम के 8 में से 3 गेट खुल गए।

अवदाब के क्षेत्र के सोमवार को विदर्भ के आसपास पहुंचकर कुछ कमजोर होकर गहरे कम दबाव के क्षेत्र में परिवर्तित होने के आसार हैं। इस मौसम प्रणाली के असर से ग्वालियर, चंबल, सागर, जबलपुर, नर्मदापुरम, इंदौर, उज्जैन संभाग के जिलों में रुक-रुककर बारिश का सिलसिला दो से तीन दिन तक बना रह सकता है।

बना रहेगा बारिश का दौर

इस दौरान कहीं-कहीं भारी बारिश भी हो सकती है। शेष क्षेत्रों में भी हल्की बारिश होने के आसार हैं। उधर पांच सितंबर को एक अन्य मौसम प्रणाली के बंगाल की खाड़ी में बनने के संकेत मिले हैं। इस वजह से बारिश का दौर अभी बना रहेगा।

इस मानसून भोपाल में सामान्य से ज्यादा बारिश हो चुकी है। भोपाल की सामान्य बारिश 37.6 इंच है, जबकि इस बार 41 इंच से ज्यादा पानी गिर गया है। मौसम विभाग ने अगले 4 दिन कभी तेज तो कभी हल्की बारिश होने का अनुमान जताया है। धूप भी खिली रहेगी।
झमाझम बारिश के कारण कोलांस नदी उफान पर है

सीहोर जिले में रविवार को हुई झमाझम बारिश के कारण कोलांस नदी उफान पर है। इसके चलते राजधानी के बड़े तालाब के जलस्तर में तेजी से इजाफा हो रहा है। इसके मद्देनजर निगम प्रशासन को भदभदा डैम का गेट क्रंमाक छह रविवार शाम साढ़े सात बजे खोलना पड़ा। भदभदा डैम के प्रभारी ने बताया कि बड़े तालाब में पानी के लेवल का मेंटन करने के लिए भदभदाडैम का एक गेट रातभर खुला रहेगा।

चूंकि भदभदा डैम से छोड़े जाने वाला पानी कलियासोत डैम पर पहुंचता है। तब कलियासोत डैम के गेट भी खोल दिए जाते हैं। लिहाजा कलियासोत डैम के गेट भी खुलना तय है। हालांकि जब इस बारे में कलियासोत डैम के प्रभारी नितिन कुहिकर से इस बारें में जब जानने की कोशिश की गई तो उन्होंने फोन रिसीव नहीं किया।

आपको बता दें कि बारिश के इस सीजन में अब तक भदभदा डैम का गेट चौथी बार खोला जा रहा है। इसके पहले भदभदा डैम के गेट तीन बार पहले खुल चुके है।