आंध्र, गुजरात और महाराष्ट्र में भारी बारिश की चेतावनी, तेलंगाना में ऑरेंज अलर्ट

आंध्र, गुजरात और महाराष्ट्र में भारी बारिश की चेतावनी, तेलंगाना में ऑरेंज अलर्ट

September 2, 2024 Off By NN Express

इंदौर । मौसम विभाग ने सोमवार को महाराष्ट्र, गुजरात, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, मेघालय और मिजोरम के कुछ हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की है।

पिछले दो दिनों से भयंकर बाढ़ और जलभराव से जूझ रहे आंध्र और तेलंगाना में बारिश होने की संभावना है। आईएमडी ने तेलंगाना, गुजरात, असम, मेघालय और पश्चिमी मध्य प्रदेश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

2 सितंबर को देश में मौसम का अपडेट

मौसम विभाग ने महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना जताई है। इसके अलावा पश्चिम मध्य प्रदेश, असम, मेघालय, गुजरात क्षेत्र और मराठवाड़ा में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बरसात की संभावना है।
आईएमडी ने अपने मौसम बुलेटिन में कहा कि विदर्भ में अलग-अलग स्थानों पर 20 सेमी से अधिक बारिश होने की संभावना है। पश्चिमी मध्य प्रदेश, असम, मेघालय, गुजरात और मराठवाड़ा में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारती वर्षा (12 सेमी) होने की संभावना है। वहीं, उत्तराखंड और पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश (7 सेमी) हो सकती है।

मौसम विभाग ने तेलंगाना में अलग-अलग स्थानों पर तेज हवाओं के साथ गरज और बौछारें पड़ने की भविष्यवाणी की है। बिहार, झारखंड, गुजरात, कोंकण, गोवा, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, त्रिपुरा और छत्तीसगढ़ के अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने की संभावना है।

IMD ने उत्तरी अरब सागर, पश्चिम मध्य और उत्तर-पश्चिम अरब सागर के कई हिस्सों और आसपास के क्षेत्रों में 35 से 45 किमी प्रति घंटे की गति से हवा चलने की भविष्यवाणी की है।