9 माह के भाजपा राज में महिलाएं असुरक्षित : कांग्रेस

9 माह के भाजपा राज में महिलाएं असुरक्षित : कांग्रेस

September 1, 2024 Off By NN Express

रायपुर। राजीव भवन में आयोजित एक पत्रकार वार्ता के दौरान प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने छत्तीसगढ़ की भाजपा सरकार पर कड़ा प्रहार किया। उन्होंने आरोप लगाया कि राज्य में महिलाओं की सुरक्षा की स्थिति बेहद चिंताजनक हो गई है। बैज ने कहा, “बीते 9 महीनों में राज्य में महिलाओं के खिलाफ अपराधों में तेजी से वृद्धि हुई है, जो भाजपा सरकार की विफलता का स्पष्ट संकेत है।”

बैज ने राजधानी रायपुर में हुए एक सामूहिक दुष्कर्म की घटना का उल्लेख करते हुए कहा कि, “रायपुर के नए बस स्टैंड में एक महिला के साथ सामूहिक दुष्कर्म हुआ, लेकिन पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज करने में भी आनाकानी की। इस प्रकार की घटनाएं राज्य में महिलाओं के लिए असुरक्षा की भावना को और बढ़ा रही हैं।”

उन्होंने आगे कहा कि बस्तर, जशपुर, बिलासपुर, अंबिकापुर से लेकर राजधानी रायपुर तक महिलाएं खुद को असुरक्षित महसूस कर रही हैं। “प्रदेश में 8 महीनों में 3094 महिलाओं के प्रति अपराध हुए हैं और 600 से अधिक बलात्कार की घटनाएं सामने आई हैं,” बैज ने जानकारी दी।

बैज ने भिलाई के डीपीएस स्कूल में एक 4 वर्षीय मासूम बच्ची के साथ हुए दुराचार का भी जिक्र किया। उन्होंने आरोप लगाया कि “बिना एफआईआर के ही एसपी ने घटना को नकार दिया, जबकि पास्को एक्ट के तहत पहले एफआईआर होनी चाहिए थी।”

उन्होंने रायगढ़ के पुसौर और जशपुर की घटनाओं का भी जिक्र करते हुए कहा कि इन मामलों में भी पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज करने में देरी की।

बैज ने भाजपा पर आरोप लगाते हुए कहा कि, “बंगाल की घटना पर प्रतिक्रिया देने वाले भाजपाई छत्तीसगढ़ में 4 वर्षीय मासूम बच्ची के साथ दरिंदगी पर मौन हैं।”

कांग्रेस ने इन घटनाओं के खिलाफ प्रदेशव्यापी आंदोलन की घोषणा की है। बैज ने बताया कि, “2 सितंबर को इस मामले को लेकर पूरे प्रदेश में प्रेस कांफ्रेंस होगी और 3 सितंबर को प्रदेश के सभी जिलों में प्रदर्शन किया जाएगा।”

उन्होंने कहा कि कांग्रेस राज्य की महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सरकार को मजबूर करेगी और अपनी बहन-बेटियों की रक्षा की लड़ाई लड़ने के लिए प्रतिबद्ध है।