नए बजट की तैयारी शुरू, वित्त विभाग ने जारी किया शेड्यूल…

नए बजट की तैयारी शुरू, वित्त विभाग ने जारी किया शेड्यूल…

August 31, 2024 Off By NN Express

रायपुर। वित्तीय वर्ष 2025-26 के बजट की तैयारी अब जोर-शोर से शुरू हो गई है। वित्त विभाग ने नए बजट के लिए शेड्यूल जारी कर दिया है। इस शेड्यूल के अनुसार, विभागों को अपने बजट प्रस्ताव नवंबर 2024 तक सौंपने होंगे, जबकि जनवरी 2025 में मंत्री स्तरीय चर्चाओं के बाद बजट को अंतिम रूप दिया जाएगा। इसके बाद, बजट भाषण की तैयारी शुरू की जाएगी।

वित्त विभाग द्वारा जारी किए गए बजट कार्यक्रम के अनुसार, आदिवासी क्षेत्र उपयोजना और अनुसूचित जातियों के लिए विशेष घटक योजना के बजट प्रस्तावों को आदिम जाति एवं अनुसूचित जाति कल्याण विभाग के वित्तीय सलाहकार प्रकोष्ठ को भेजने का निर्देश दिया गया है।

इसके अलावा, विभागों को निर्देश दिया गया है कि वे अपने नवीन व्यय के प्रस्तावों को सूक्ष्म परीक्षित (Scrutinized) रूप में शामिल करें। वर्ष 2025-26 के बजट में अपरीक्षित व्यय के बजाय परीक्षित मदों को प्राथमिकता दी जाएगी। अपरीक्षित नवीन मदों के प्रस्तावों पर केवल मंत्री स्तरीय चर्चा के दौरान विचार किया जाएगा।

पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के तहत संचालित योजनाओं के समेकित बजट प्रस्तावों को संबंधित विभागों के साथ चर्चा कर तैयार किया जाएगा, जिसे समय सीमा के भीतर वित्त विभाग को प्रस्तुत करना होगा।