बालोद में पर्यूषण पर्व की भव्य शुरुआत: महावीर भवन में सम्मेत शिखर तीर्थ की झांकी

बालोद में पर्यूषण पर्व की भव्य शुरुआत: महावीर भवन में सम्मेत शिखर तीर्थ की झांकी

August 30, 2024 Off By NN Express

बालोद । पर्यूषण पर्व के शुभ अवसर पर शुक्रवार को बालोद के महावीर भवन प्रांगण में सम्मेत शिखर तीर्थ की भव्य झांकी सजाई गई, जहां अरिहंत भगवंतों की मूर्तियों को प्रतिष्ठित किया गया। पर्व में भावों की वृद्धि और आध्यात्मिक ऊर्जा को बढ़ाने के उद्देश्य से यह आयोजन किया गया, जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए।

प्रवचन श्रवण के बाद, महावीर भवन से परमात्माओं की मूर्तियों को शोभायात्रा के रूप में नगर भ्रमण कराया गया। संत द्वय द्वारा विधि-विधानपूर्वक महावीर प्रांगण में भगवानों की मूर्तियों की प्रतिष्ठापना की गई, जिसमें प्रमुख मूर्ति पारसनाथ भगवान की थी। इस प्रतिष्ठापना का लाभ डॉक्टर प्रदीप जैन और उनके परिवार को प्राप्त हुआ। अन्य मूर्तियों की स्थापना का लाभ लकी लोढ़ा, प्रकाश भंसाली, विकास भंसाली, लीला लाले शर्मा, और ऋषभ चौरडिया के परिवारों को मिला।

भगवान की आरती का लाभ ऋषभ चौरडिया ने लिया, जबकि प्रसाद वितरण का कार्य संभवनाथ महिला मंडल की सदस्यों द्वारा किया गया। इस आयोजन के तहत आगामी 15 दिनों तक प्रतिदिन पूजा और आरती का आयोजन होगा, जिसमें सुबह और शाम प्रसाद का वितरण किया जाएगा।

यह आयोजन शहर के धार्मिक और सांस्कृतिक माहौल को और भी समृद्ध बनाने के साथ-साथ श्रद्धालुओं के लिए आध्यात्मिक लाभ का स्रोत बना।