बिना दस्तावेज और नो पार्किंग में सवारी बैठने वाले ई-रिक्शा व ऑटो का कटा चालान…

बिना दस्तावेज और नो पार्किंग में सवारी बैठने वाले ई-रिक्शा व ऑटो का कटा चालान…

August 29, 2024 Off By NN Express

रायपुर । रायपुर में यातायात व्यवस्था को सुचारू रखने के उद्देश्य से यातायात पुलिस ने विशेष अभियान चलाकर बिना दस्तावेजों के संचालन करने वाले और नो पार्किंग में सवारी उतारने-चढ़ाने वाले ई-रिक्शा और सवारी ऑटो वाहनों पर सख्त कार्यवाही की है। इस अभियान में 300 से अधिक वाहनों पर मोटरयान अधिनियम के तहत चालानी कार्रवाई की गई है।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के निर्देशानुसार विशेष अभियान
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक रायपुर, संतोष कुमार सिंह, के निर्देशानुसार यह अभियान चलाया गया। यातायात पुलिस को कई शिकायतें मिली थीं कि ई-रिक्शा और सवारी ऑटो चालक लापरवाही से वाहन चलाते हुए नो पार्किंग में सवारी उतारते-चढ़ाते हैं, जिससे शहर में सामान्य यातायात बाधित होता है। इस स्थिति को देखते हुए, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक यातायात, ओम प्रकाश शर्मा, ने सभी थाना प्रभारियों को शहर के प्रमुख मार्गों और चौक-चौराहों पर विशेष अभियान चलाकर इन लापरवाह चालकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

यातायात में बाधा और सुरक्षा के लिए चुनौती
शहर में बढ़ती ई-रिक्शा और सवारी ऑटो की संख्या यातायात के लिए एक बड़ी चुनौती बन गई है। सवारी लेने की होड़ में ये चालक अक्सर यातायात नियमों का उल्लंघन करते हुए नो पार्किंग क्षेत्रों में वाहन खड़ा कर देते हैं। इसके अतिरिक्त, कई ऑटो चालक बिना आवश्यक दस्तावेजों के वाहन का संचालन कर रहे हैं, जिससे यातायात और सुरक्षा दोनों को खतरा होता है।

अपराधियों पर भी नजर
कई आपराधिक मामलों में सवारी ऑटो चालकों की संलिप्तता के चलते, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर यातायात पुलिस ने वाहनों के दस्तावेजों की गहन जांच शुरू की है। इस विशेष अभियान के दौरान 300 से अधिक वाहनों पर कार्रवाई की गई है।

चालकों को सख्त हिदायत
उप पुलिस अधीक्षक यातायात, गुरजीत सिंह, ने सवारी ऑटो चालकों को स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि वे शहर के भीतर यातायात नियमों का पालन करते हुए ही वाहन चलाएं और सभी दस्तावेज पूरे रखें। इससे पहले भी, यातायात पुलिस द्वारा चलाए गए अभियान के दौरान चालकों को दस्तावेज़ बनाने के लिए 2 महीने का समय दिया गया था। लेकिन, समय सीमा समाप्त होने के बाद भी कई वाहन चालक बिना कागजात के वाहन संचालित कर रहे हैं, जिनके खिलाफ अब विशेष कार्रवाई की जा रही है।

रायपुर यातायात पुलिस जनता से अपील करती है कि यातायात नियमों का पालन करें और शहर की यातायात व्यवस्था को सुचारू रखने में सहयोग करें।